JSW स्टील ने कार्बन उर्त्जन में कटौती के लिए बीसीजी के साथ साझेदारी की

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 01:41 PM (IST)

नई दिल्लीः जेएसडब्ल्यू स्टील ने सोमवार को कहा कि कार्बन उत्सर्जन कम करने के अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए उसने अमेरिका स्थित बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के साथ साझेदारी की है। जेएसडब्ल्यू स्टील का 2005 की तुलना में 2029-30 तक अपना कार्बन उत्सर्जन 42 फीसदी तक कम करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। 

सरकारी दस्तावेज के मुताबिक सालाना आधार पर कुल कार्बन उत्सर्जन में लौह एवं इस्पात उद्योग की वैश्विक स्तर पर हिस्सेदारी करीब आठ फीसदी है। वहीं, भारत में यह कुल कार्बन उत्सर्जन का 12 फीसदी है। ऐसे में, सीओपी26 जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में जताई गई प्रतिबद्धताओं के मद्देनजर भारतीय इस्पात उद्योग को उत्सर्जन में उल्लेखनीय कटौती करने की जरूरत है। 

जेएसडब्ल्यू स्टील में संयुक्त प्रबंध निदेशक एवं समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी शेषगिरी राव ने कहा कि अपने उत्सर्जन कटौती के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से बढ़ने की खातिर जेडब्ल्यूएस स्टील बीसीजी के साथ साझेदारी कर रहा है। राव ने एक बयान में कहा कि कंपनी के पर्यावरण संबंधी प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए डिजिटलीकरण को अपनाने पर और विश्लेषण करने पर ध्यान दिया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News