मार्च 2020 तक कर्ज मुक्त होगी जियो, RIL करेगी 1 लाख करोड़ का निवेश

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2019 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्लीः जियो इंफोकॉम मार्च 2020 तक कर्ज मुक्त हो जाएगी। जियो को कर्ज मुक्त करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)करीब 1.08 लाख करोड़ रुपए निवेश करेगी। निवेश की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आरआईएल एक सहयोगी कंपनी का गठन करेगी और उसके जरिए निवेश किया जाएगा।

जियो की देनदारियां RIL को ट्रांसफर होंगी
इस प्रक्रिया के तहत जियो इंफोकॉम की चिन्हित देनदारियों को RIL को ट्रांसफर कर दिया जाएगा और जियो में RIL की 65 हजार करोड़ की हिस्सेदारी को नई कंपनी को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

नई कंपनी देखेगी डिजिटल बिजनेस
यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिलायंस के डिजिटल बिजनेस- जियो सिनेमा, जियो टीवी, जियो सावन का सारा काम नई कंपनी देखेगी। नई कंपनी एजुकेशन, हेल्थकेयर और गेमिंग बिजनेस के कामकाज को भी देखेगी। इस प्रक्रिया के बाद कंपनी के ऊपर 40 हजार करोड़ का स्पेक्ट्रम लोन बाकी रह जाएगा।

निवेशकों को लुभाना आसान होगा
RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि नई कंपनी डिजिटल दुनिया को बदल देगी। हम हर भारतीय के लिए डिजिटल सोसायटी का निर्माण करेंगे। आर्थिक जानकारों का मानना है कि इससे निवेशकों को लुभाना आसान होगा। इससे पहले जियो ने फाइबर और मोबाइल टॉवर बिजनेस को कुछ इसी तरह अलग कर कनाडा की कंपनी से 25 हजार करोड़ का निवेश प्राप्त किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News