विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के लिए चयन प्रक्रिया शुरू, किम भी दावेदारों में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2016 - 06:21 PM (IST)

वाशिंगटनः विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के लिए चयन प्रक्रिया की शुरूआत कर दी गई है। विश्व बैंक के मौजूदा प्रमुख जिम यांग किम दूसरे कार्यकाल के लिए दावेदारों में शामिल होंगे। विश्व बैंक ने आज यह जानकारी दी है। बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने इस मामले में खुली, पारदर्शी, पात्रता आधारित चयन प्रक्रिया को समर्थन दिया है। इसमें सभी सदस्य देशों के लिए नामांकन खुला रहेगा।’’  

 

किम का 5 साल का कार्यकाल 30 जून 2017 को समाप्त हो रहा है। अब तक अमरीका जो कि इसका सबसे बड़ा शेयरधारक है, वही हमेशा इसके अध्यक्ष की नियुक्ति करता रहा है। जबकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख का चयन यूरोप से किया जाता है। 

 

विश्व बैंक के कर्मचारियों की स्टाफ एसोसिएशन ने 8 अगस्त को जारी खुले पत्र में कहा है कि यह परंपरा पारदर्शिता, विविधता और पात्रता आधारित चयन प्रक्रिया के सिद्धांत के समक्ष हल्की पड़ती है। इस प्रक्रिया के तहत विश्व बैंक की अध्यक्षता हमेशा ही किसी अमरीकी व्यक्ति को मिलती रही है।  

 

कार्यकारी बोर्ड का कहना है कि किम का चयन 2012 में इसी नए सिद्धांत के तहत किया गया जिसमें कि खुले और पारदर्शी तरीके से चयन पर जोर दिया गया है। नए अध्यक्ष का चुनाव भी इसी सिद्धांत के तहत होना चाहिए। नई प्रक्रिया के तहत हुए चुनाव में किम पहले अमरीकी उम्मीदवार रहे जिन्हें विश्व बैंक अध्यक्ष पद के लिए नाइजीरिया के वित्त मंत्री नोग्जी आेकोंजो-ल्वीला के समक्ष प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। विश्व बैंक अध्यक्ष पद के लिए ताजा चयन प्रक्रिया गुरुवार मध्यरात्रि से शुरू हो गई है और इसमें नामांकन के लिए 3 सप्ताह का समय दिया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News