GST: ज्वैलरी खरीदना होगा महंगा, डिस्काऊंट ऑफर हो सकते हैं खत्म

punjabkesari.in Friday, Apr 07, 2017 - 04:10 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप गोल्ड ज्वैलरी खरीदने के शौकीन हैं तो उन पर मिलने वाले डिस्काऊंट से हाथ धोना पड़ सकता है। जी.एस.टी. में गोल्ड पर 12 फीसदी तक टैक्स लगाया जा सकता है, जिससे ज्वैलरी 10 फीसदी तक महंगी हो सकती है। बढ़ती कीमतों को देखते हुए ज्वैलर्स का कहना है कि उनके पास डिस्काऊंट खत्म करने के अलावा कोई चारा नहीं होगा।

ज्वैलरी खरीदना होगा महंगा
चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर अरविंद सुब्रमण्यम ने जी.एस.टी. में गोल्ड को 12 फीसदी ब्रैकेट में रखने की सलाह दी है। गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी है और 12 फीसदी जी.एस.टी. लगने से गोल्ड पर टैक्स 22 फीसदी हो जाएगा। ऐसा होने पर कस्टमर को 100 रुपए पर 22 रूपए टैक्स देना होगा। जैसे आज गोल्ड की कीमत 29,275 रुपए है, 12 फीसदी जी.एस.टी. के हिसाब से कस्टमर को इस पर 3,510 रुपए टैक्स चुकाना होगा। यानी, कस्टमर के लिए ज्वैलरी खरीदना महंगा हो जाएगा।

फेस्टिव सीजन में नहीं मिलेंगे डिस्काऊंट
ज्वैलर्स ने बताया कि 22 फीसदी टैक्स बहुत ज्यादा है। ये सीधे कस्टमर को चुकाना होगा और कस्टमर के लिए ज्वैलरी 9 से 10 फीसदी महंगी हो जाएगी। अभी कस्टमर 2 फीसदी टैक्स चुकाता है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो ज्वैलर्स फेस्टिव टाइम में डिस्काऊंट ऑफर्स नहीं दे पाएंगे क्योंकि इससे ज्वैलर्स के प्रॉफिट पर भी असर पड़ेगा। इसका असर ज्वैलर्स के प्रॉफिट पर भी पड़ेगा और वह नुकसान नहीं उठाना चाहेंगे।

मई में तय होगा गोल्ड पर जी.एस.टी. रेट
अभी गोल्ड पर 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी, 1 फीसदी वैट और 1 फीसदी एक्साइज ड्यूटी है। जी.एस.टी. काऊंसिल ने जी.एस.टी. के 4 टियर रेट 5, 12, 18 और 28  फीसदी रेट को मंजूरी दी है। गोल्ड पर जी.एस.टी. काउंसिल रेट मई में तय करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News