नौकरी छोड़ जेफ बेजोस ने आज ही के दिन रखी थी Amazon की नींव

punjabkesari.in Thursday, Jul 05, 2018 - 02:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेजॉन आज दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी बन चुकी है। ई-कॉर्मस बिजनेस की दुनिया के बादशाह कहे जाने वाले जेफ बेजोस ने आज ही के दिन 1994 में इस कंपनी की स्थापना की। तो जानिए अमेजॉन और इसके संस्थापक के बारे में कुछ अनसुनी बातें।

PunjabKesari

जेफ का जन्म और परिवार
जेफ का जन्म 12 जनवरी साल 1964 में अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था। जेफ की मां का नाम जैकी गेज जॉर्जसन और पिता का नाम टेड जॉर्जसन है। जेफ के पिता शिकागो के रहने वाले थे और उनका बाइक की दुकान थी। जब जेफ का जन्म हुआ तो उनकी मां मात्र सत्रह साल की थीं। जैकी और टेड का का रिश्ता एक साल तक ही चला। उसके बाद दोनों का तलाक हो गया। जेफ के नाना बहुत बड़े जमींदार थे। तलाक के बाद उनकी मां ने क्यूबा के रहनेवाले मिगुअल बेज़ोस से शादी कर ली।

पढ़ाई
जेफ ने चौथे से लेकर छठी तक की पढ़ाई रिवर ओक्स एलिमेंट्री स्कूल, ह्यूस्टन में की है। फिर उन्होंने फ्लॉरिडा के मियामी पेलमेंटो हाई स्कूल से पढ़ाई की। उन्होंने फ्लोरिडा के महाविद्यालय से स्टूडेंट साइंस ट्रेनिंग ली। साल 1986 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बैचलर इन साइंस में पूरा किया।

PunjabKesari

छोड़नी पड़ी नौकरी
90 के दशक में वॉल स्ट्रीट में नौकरी करने वाले जेफ बेजोस ने इंटरनेट की क्रांति को बड़ी संभावनाओं वाले अवसर के तौर पर देखा। अमेरिका में इंटरनेट बढ़ने लगा तो जेफ ने अपनी नौकरी छोड़ दी और इंटरनेट कंपनी खोलने का फैसला किया। जेफ के दिमाग में उसी समय ऑनलाइन रिटेल का ख्याल आया। जेफ ने सबसे पहले ऑनलाइन बेचे जा सकने वाले 20 प्रॉडक्ट्स की लिस्ट बनाई। किताबों की कम कीमत और कभी न खत्म होने वाली मांग को देखते हुए उन्होंने ऑनलाइन किताब बेचने के लिए वेबसाइट शुरू की।

पिता को नहीं पता था क्या होता है इंटरनेट
1995 में जेफ ने amazon.com की शुरुआत की। उस समय इसका ऑफिस वॉशिंगटन में उनके घर का गैरेज था। जेफ को उनकी फैमिली का भी साथ मिला। कंपनी की शुरुआती फंडिंग उनके माता-पिता ने ही की। वह बताते हैं कि जब उन्होंने अपने पापा को अपने प्लान के बारे में बताया तो उन्होंने पूछा, 'इंटरनेट क्या होता है?' जेफ का कहना है कि उनको मेरे आइडिया पर नहीं पर मुझ पर भरोसा था। महज दो हफ्ते में ही कंपनी की कमाई 20 हजार डॉलर हर हफ्ते होने लगी। जेफ रेवेन्यू को कंपनी की ग्रोथ में लगाते रहे। दो महीनों में ही ऐमजॉन ने अमेरिका के 50 राज्यों में अपना बिजनस शुरू कर दिया। कंपनी को प्रॉफिट पहली बार 2001 में हुआ।

PunjabKesari

कई कंपनियों पर किया कब्जा
अमेजॉन ने 1997-98 में कई ऐसी कंपनियां खरीदीं जो ऑनलाइन कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बेचती थीं। इस तरह कंपनी किताबों के अलावा दूसरे सामानों को भी ऑनलाइन बेचने लगी। 2013 में जेफ ने अमेरिका के पुराने अखबारों में से एक वॉशिंगटन पोस्ट को खरीद कर सबको चौंका दिया। यह डील 250 मिलियन डॉलर की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News