विश्व बैंक, IMF, जी-20 बैठकों में शामिल होने को जेतली कल अमरीका जाएंगे

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2017 - 07:22 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेतली कल 5 दिन की अमरीका यात्रा पर जा रहे हैं। वित्त मंत्री वहां विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष (आई.एम.एफ.) की ग्रीष्मकालीन बैठकों में शामिल होंगे। साथ ही वह जी-20 देशों की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। वॉशिंगटन और न्यूयॉर्क में अपने प्रवास के दौरान जेतली अमरीका के मुख्य कार्यकारियों और संस्थागत तथा पेंशन कोष निवेशकों के साथ बैठक करेंगे और उन्हें बताएंगे कि भारत एक अनुकूल निवेश गंतव्य है।  

जेतली के साथ इस आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल होगा। इसमें आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकान्त दास और मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन भी शामिल रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अगुवाई में आर.बी.आई. का प्रतिनिधिमंडल भी इन बैठकों में शामिल होगा। जेतली और पटेल 21 अप्रैल को जी-20 बैठक में शामिल होंगे। यह बैठक वित्तीय क्षेत्र विकास एवं नियमन तथा अन्य मुद्दों पर केंद्रित होगी। बयान के अनुसार दास भी इस बैठक में शामिल होंगे।

बाद में वित्त मंत्री पटेल और दास के साथ वैश्विक विकास और संभावनाओं पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा और वित्तीय समिति (आई.एम.एफ.सी.) के उद्घाटन सत्र में भी शामिल होंगे। इसके बाद शुरूआती चेतावनी प्रक्रिया पर सत्र होगा। विश्वबैंक और मुद्राकोष की ये बैठकें केंद्रीय बैंकरों, वित्त और विकास मंत्रियों, निजी क्षेत्र के कार्यकारियों तथा शिक्षाविदों को एक मंच पर आकर वैश्विक चिंताओं पर विचार-विमर्श का अवसर प्रदान करती हैं। बाद में जेतली कुछ कंपनियों के मुख्य कार्यकारियों के साथ बैठकें भी करेंगे।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News