आधार को लेकर IRCTC आप के लिए लाया ये नई सुविधा, जानिए क्या है खास

punjabkesari.in Friday, Nov 03, 2017 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्लीः ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की अपनी गाइडलाइन बदल दी हैं जिसके तहत 1 महीने में 6 टिकट बुक करवाने पर आधार कार्ड जरुरी नहीं होगा पर अगर आपका आपका आधार IRCTC से लिंक है तो आप 1 महीने में 12 बार टिकट बुक करवा सकते है।

IRCTC ने जारी की नई गाइडलाइन
गाइडलाइन में इस महीने से IRCTC की पोर्टल पर आधार नंबर को अपलोड करने की सुविधा दी गई है। इसमें हरेक अकाउंट पर हर महीने के लिए आधार वेरिफिकेशन होने के बाद 6 टिकट की मौजूदा लिमिट को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया गया है। इस लिमिट में आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट पर किसी अकाउंट में बुक कराए गए टिकट के साथ-साथ रेल कनेक्ट मोबाइल एप्लीकेशन ऐप के जरिए बुक कराए गए टिकट को भी शामिल किया गया है।

रेलवे की आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आधार कार्ड को ऑनलाइन टिकट के लिए अनिवार्य नहीं किया गया है। बिना आधार कार्ड की इंफॉर्मेशन दिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग में हर एक व्यक्ति एक महीने में छह टिकट बुक करा सकता है। अगर एक महीने में 6 टिकट से ज्यादा टिकट आप बुक कराना चाह रहे हैं तो आपको पैसेंजर का आधार कार्ड वेरीफाई कराना पड़ेगा।
PunjabKesari
एेसे करें आधार लिंक
IRCTC खाते को आधार से लिंक करने के लिए लॉगइन करने के बाद होमपेज पर प्रोफाइल सेक्शन में जाएं, यहां Aadhaar KYC पर क्लिक करें। अपनी तमाम जरूरी जानकारी वहां भरें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। OTP डालने के बाद आपकी आधार डिटेल्स सामने आएंगी। इसे सब्मिट कर दें। ऐसा करने के बाद आपका आधार नंबर IRCTC खाते से लिंक हो जाएगा और आप नई सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News