जल्द ही भारत में भी आईफोन का होगा उत्पादन, 'मेक इन इंडिया' से जुड़ेगा Apple

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 06:17 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत सरकार के 'मेक इन इंडिया' अभियान के तहत अब जल्द ही भारत में भी आईफोन तैयार होंगे। आईफोन की असैम्बलिंग करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन टेक्नॉलजी ग्रुप ने इस बात के संकेत दिए हैं। फॉक्सकॉन के चेयरमैन टेरी गोउ ने कहा है कि इस साल से भारत में आईफोन का बड़े पैमाने पर प्रॉडक्शन होने लगेगा। अब तक ज्यादातर चीन में ही प्रॉडक्शन करने वाली कंपनी की पॉलिसी में यह एक तरह से बड़ा बदलाव है। 

PunjabKesari

PM मोदी ने किया भारत में आमंत्रित
गोउ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें भारत में आमंत्रित किया है। वह भारत में अपने विस्तार की योजना बना रहे हैं। बीते कई सालों से बेंगलुरु के एक प्लांट में एप्पल के पुराने फोन तैयार किए जा रहे हैं लेकिन लेटेस्ट मॉडल्स के लिहाज से यह पहला मौका होगा। ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक फॉक्सकॉन की ओर से जल्दी ही भारत में नए आईफोन्स के प्रॉडक्शन का ट्रायल शुरू हो सकता है। 

PunjabKesari

चीन में एप्पल को मिल रही कड़ी चुनौती
कंपनी चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित अपनी फैक्टरी से यह उत्पादन शुरू करेगी। भारत दुनिया में सबसे तेजी से ग्रोथ कर रहा स्मार्टफोन मार्केट है, जबकि चीन में एप्पल को स्थानीय कंपनियों हुवावे और शाओमी से कड़ी टक्कर झेलनी पड़ रही है। भारत में अधिक कीमत के चलते एप्पल का शेयर काफी कम है लेकिन यदि स्थानीय स्तर पर आईफोन का प्रॉडक्शन होता है तो कीमतें कम होंगी और इससे कंपनी का मार्केट शेयर बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News