बैन हो गया iPhone 16! जानें क्यों सरकार ने लिया यह फैसला

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 04:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः Apple iPhone 16 को लेकर काफी दिवानगी है। इसको लेने के लिए लोग ब्लैक मार्केट में ज्यादा पैसे तक देने के लिए तैयार रहते हैं लेकिन ऐपल को एक बड़ा झटका लगा है। Apple iPhone 16 को बैन कर दिया गया है यानी Apple iPhone 16 को खरीदने-बेचने या चलाने पर बैन लगा दिया गया है। इंडोनेशिया ने आईफोन 16 को अपने देश में बेचने और इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी है। इंडोनेशिया के उद्योग मंत्री ने कहा है कि अगर कोई इंडोनेशिया में आईफोन 16 चलाता है तो वह गलत काम कर रहा होगा। इसलिए लोगों को दूसरे देशों से आईफोन 16 नहीं खरीदना चाहिए। आइए जानते हैं क्यों इस देश की सरकार को ऐसा फैसला लेना पड़ा...

उद्योग मंत्री कार्तसासमिता ने कहा, 'अगर आपको कोई ऐसा आईफोन 16 मिलता है जो इंडोनेशिया में काम कर रहा है, तो समझ लीजिए कि उसका इस्तेमाल करना गलत है। हमें इसके बारे में जरूर बताएं।' उन्होंने बताया कि इस फोन के लिए कोई आईएमईआई नंबर जारी नहीं किया गया है, जो हर फोन के लिए अनोखा होता है।

यह भी पढ़ें: Market Down: औंधे मुंह गिरा बाजार, निवेशकों के 9 लाख करोड़ डूबे, जानें गिरावट के कारण

क्यों किया गया बैन?

इंडोनेशिया ने आईफोन 16 पर इसलिए बैन लगा दिया है क्योंकि ऐप्पल ने इंडोनेशिया में जितना पैसा लगाने का वादा किया था, वह पूरा नहीं किया है। ऐप्पल ने 1.71 ट्रिलियन रुपए में से सिर्फ 1.48 ट्रिलियन रुपए का ही निवेश किया है, जिससे 230 बिलियन रुपए का अंतर रह गया है। उद्योग मंत्री ने कहा कि जब तक ऐप्पल अपना वादा पूरा नहीं करता, तब तक इंडोनेशिया में आईफोन 16 को बेचने या इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Stock Market Crash: इन कारणों से शेयर बाजार में अचानक आई बड़ी गिरावट, 18% तक लुढ़का ये स्टॉक

नहीं मिला सर्टिफिकेशन

कुछ दिन पहले, मंत्री ने बताया था कि 'ऐप्पल का नया फोन, आईफोन 16, अभी इंडोनेशिया में नहीं बिक सकता, क्योंकि ऐप्पल को इंडोनेशिया में और पैसा लगाना है और जब तक वो ऐसा नहीं करते, तब तक आईफोन 16 को बेचने की अनुमति नहीं मिलेगी।' इंडोनेशिया में कोई भी कंपनी अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए टीकेडीएन सर्टिफिकेशन लेना जरूरी है। इस सर्टिफिकेशन के लिए कंपनी को अपने उत्पाद में कम से कम 40% हिस्से इंडोनेशिया में ही बनाने होंगे। यह सर्टिफिकेशन ऐप्पल के वादे से जुड़ा है। ऐप्पल ने कहा था कि वह इंडोनेशिया में रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर खोलेगा, जिन्हें ऐप्पल अकादमी कहा जाता है।

इस महीने की शुरुआत में, ऐप्पल के सीईओ टिम कुक इंडोनेशिया गए थे और वहां के राष्ट्रपति से मिले थे। उन्होंने बात की थी कि ऐप्पल इंडोनेशिया में फोन बनाने के लिए फैक्ट्री लगा सकता है या नहीं लेकिन अब पता चला है कि ऐप्पल का नया फोन, आईफोन 16, इंडोनेशिया में नहीं बिक रहा है। इसके अलावा, ऐप्पल के दूसरे नए प्रोडक्ट जैसे आईफोन 16 प्रो और ऐप्पल वॉच सीरीज 10 भी इंडोनेशिया में नहीं मिल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News