SIP में बढ़ा निवेशकों का भरोसा, फरवरी में रिकॉर्ड 19000 करोड़ से ज्यादा का निवेश

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 03:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानि SIP में निवेशकों का विश्वास बढ़ रहा है। फरवरी 2024 में उनकी ओर से रिकॉर्ड निवेश देखने को मिला है। AMFI की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, फरवरी महीने में रिटेल निवेशकों ने SIP के जरिए 19,187 करोड़ रुपए का निवेश किया है। ऐसा पहली बार है जब किसी महीने में SIP के जरिए 19,000 करोड़ रुपए का निवेश देखने को मिला है।

पिछले महीने यानी जनवरी 2024 में SIP के जरिए कुल 18,838 करोड़ रुपए का निवेश देखने को मिला था। ये आंकड़े यह भी दर्शाता है कि घरेलू शेयर बाजार में रिटेल निवेशकों का भरोसा कितना बढ़ रहा है।

क्यों SIP पर बढ़ रहा रिटेल निवेशकों का भरोसा

SIP के इस रिकॉर्ड निवेश के पीछे एक्सपर्ट्स फैक्टर्स को देख रहे हैं। उनका मानना है कि लोग अब लंबी अवधि में बड़ी पूंजी तैयार करने के बारे में सोच रहे हैं। SIP के जरिए निवेश की सहूलियत भी इसकी बड़ी वजह है। इसके अलावा शेयर बाजार को लेकर मौजूदा समय में पॉजिटिव सेंटीमेंट भी एक वजह से है जब रिटेल निवेशकों का भरोसा बढ़ते दिखा है। इसके अलावा म्यूचुअल फंड हाउसेज भी तत्परता से SIP के जरिए निवेश को बढ़ावा दे रहे हैं।

लगातार बढ़ रहा इक्विटी इनफ्लो

भारतीय बाजार में म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। फरवरी लगातार 36वां महीना है, जब इक्विटी इनफ्लो देखने को मिला है। AMFI के आंकड़ों से ही इसकी भी जानकारी मिली है। फरवरी में इक्विटी इनफ्लो बढ़कर 26,703.06 करोड़ रुपए पर पहुंच चुका है जबकि, जनवरी महीने में यह 21,749 करोड़ रुपए के स्तर पर था। सबसे ज्यादा इनफ्लो स्मॉलकैप में देखने को मिला है। फरवरी में स्मॉलकैप में कुल 2,922.4 करोड़ रुपए का इनफ्लो देखने को मिला है। मिडकैप में यह आंकड़ा 1,808.2 करोड़ रुपए है जबकि, लार्जकैप में यह 921.1 करोड़ रुपए है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News