त्योहारी सीजन में मंहगाई की मार! प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए सरकार ने उठाया एक और कदम

punjabkesari.in Tuesday, Oct 31, 2023 - 12:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के कई राज्यों में प्याज के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों में प्याज के दाम 80 रुपए किलो के आसपास बिक रहे हैं। एक हफ्ते में ही प्याज की कीमत दोगुनी हो गई है। पिछले हफ्ते प्याज 35-40 रुपए किलो तक बिक रहे थे लेकिन अब प्याज के दाम 75-80 रुपए किले तक हो गई है।  

PunjabKesari

16 शहरों में बफर स्टॉक बेचेगी सरकार 

रिटेल विक्रेताओं ने कहा कि दिवाली से पहले डिमांड के कारण अधिकांश सब्जियां फिर से महंगी हो गई हैं। केंद्र ने त्योहारी सीजन की ऊंची मांग के बीच कीमतों को कम करने के लिए अपने भंडार से स्टॉक जारी करना शुरू कर दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि सरकार इस समय महंगाई को रोकने के लिए अपने बफर स्टॉक से लगभग 16 शहरों में प्याज बेचना जारी रखेगी।

PunjabKesari

कहां पर कितनी कीमत?

देश की राजधानी रिटेल मार्केट में एवरेज प्याज की कीमत 80 रुपए प्रति किलो पर बिक रहा है, जो पिछले सप्ताह 60 रुपए और दो सप्ताह पहले 30 रुपए था। चंडीगढ़, कानपुर और कोलकाता जैसे अन्य शहरों में भी प्याज की कीमत समान हैं। रिटेल मार्केट के विक्रेताओं को कहना है कि वे और आगे बढ़ सकते हैं।

PunjabKesari

निर्यात शुल्क लागू किया 

सरकार ने 28 अक्टूबर को प्याज की कीमत को कम करने के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) 800 डॉलर निर्धारित किया है। सरकार का कहना है कि लागू किए गए इस शुल्क से उच्चतम कीमत से 5 से 9 फीसदी की गिरावट आई है। महाराष्ट्र में प्याज के थोक कीमत में 4.5 फीसदी की कमी आई है।

मानसून से सप्लाई पर पड़ा असर

कमजोर मानसून के कारण जून-सितंबर महीने में प्याज के दो बड़े सप्लायर्स राज्य महाराष्ट्र और कर्नाटक में फसल को नुकसान पहुंचाया, जिससे फसल की कटाई में देरी हुई, अब इसके चलते कीमतें फिर से बढ़ गई हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News