भारतीय डाक सेवा ने शुरू की नई EV चार्जिंग पहल, हैदराबाद में पहला चार्जिंग स्टेशन

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 02:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय डाक सेवा, जो सन् 1296 में अलाउद्दीन खिलजी के शासन के दौरान घोड़ों पर चिट्ठियां भेजने के साथ शुरू हुई थी, अब एक नया कदम उठा रही है। आज की इंडिया पोस्ट ने इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के लिए चार्जिंग सुविधा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल की है।

ईवी चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत

हैदराबाद के सैनिकपुरी डाकखाने में थंडर प्लस के सहयोग से पहला ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया गया है। थंडर प्लस, जो ईवी चार्जिंग के उपकरणों का निर्माण और संचालन करती है, का लक्ष्य है कि भारत के डाकघरों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर इसी प्रकार के चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएं। इस पहल से बैटरी खत्म होने या ईवी के बीच में रुकने की समस्या का समाधान होगा।

थंडर प्लस का योगदान

थंडर प्लस, ट्रिनिटी क्लीनटेक की एक शाखा ने भारत के विभिन्न शहरों में 2000 से अधिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं। कंपनी का कहना है कि भारतीय डाक सेवा के साथ यह साझेदारी पर्यावरण के अनुकूल वाहनों के लिए एक मील का पत्थर साबित हो सकती है।

डाक विभाग की प्रतिक्रिया

डाक विभाग की वरिष्ठ अधिकारी श्रीलता ने कहा कि भारत में ईवी का तेजी से अपनाया जाना सकारात्मक संकेत है लेकिन बुनियादी ढांचे की चुनौतियां अभी भी मौजूद हैं। थंडर प्लस के साथ साझेदारी को उन्होंने एक महत्वपूर्ण कदम बताया और उम्मीद जताई कि यह पहल सभी के लिए फायदेमंद साबित होगी।

भविष्य की संभावनाएं

सैनिकपुरी डाकघर में स्थापित यह चार्जिंग स्टेशन भविष्य के लिए नए अवसरों का द्वार खोलता है। भारतीय डाक सेवा की इमारतों की व्यापकता और प्रमुख स्थानों पर उनकी स्थिति को देखते हुए, इस पहल से ईवी चार्जिंग की सुविधा को और अधिक व्यापक रूप से लागू किया जा सकता है।

इतिहास में एक नई दिशा

19वीं सदी के अंत में भारतीय डाक ने चिट्ठियों से आगे बढ़कर मनी ऑर्डर, डाक बचत खाते और जीवन बीमा पॉलिसियों की सेवाएं शुरू की थीं। विशेषज्ञों का मानना है कि ईवी चार्जिंग भी उसी प्रकार सफल हो सकती है और डाक विभाग को इससे अच्छी कमाई हो सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News