भारतीय इंजीनियर ने फेसबुक से दिया इस्तीफा, कहा- नफरत फैलाकर मुनाफा कमा रही कंपनी

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 05:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक विवादों से घिरती हुई नजर आ रही है। कंपनी के एक भारतीय इंजीनियर अशोक चंदवानी ने कंपनी पर नफरत फैलाकर मुनाफा कमाने का आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया। चंदवानी ने सार्वजनिक रूप से कंपनी की इस नीति की आलोचना भी की।

फेसबुक वैश्विक स्तर पर घृणा को बढ़ावा दे रहा
चंदवानी ने फेसबुक को लिखे अपने इस्तीफे में कहा कि इस प्लेटफॉर्म को नफरत का मंच बनते देखकर बेचैनी हो रही है। उन्होंने कहा कि यह देखने के बाद अब स्टैंड लेने का समय आ गया है।अशोक चंदवानी ने फेसबुक के इंटरनल नेटवर्क पर पोस्ट किए अपने 1300 शब्दों के लेटर में कहा कि मैं नौकरी इसलिए छोड़ रहा हूं क्योंकि मैं अब ऐसे संगठन में योगदान नहीं कर सकता जो अमेरिका समेत वैश्विक स्तर पर घृणा को बढ़ावा दे रहा है।

कोर वैल्यूज से भटकी कंपनी
फेसबुक पर अपने इस्तीफे के नीचे कई लिंक भी साझा किए हैं। ये लिंक उन्होंने फेसबुक पर लगाए आरोपों की पुष्टि करने के लिए लगाए हैं। चंदवानी ने कहा कि कंपनी ने नस्लवाद, विघटन और हिंसा के लिए उकसाने के मंच पर मुकाबला करने के लिए बहुत कम काम किया है। उन्होंने विशेष रूप से म्यांमार में हुए नरसंहार को रोकने में कंपनी की भूमिका का हवाला दिया है। कंपनी अपनी 5 कोर वैल्यूज से भटक गई है।

फेसबुक की सफाई
फेसबुक के प्रवक्ता लिज बुर्जुआ ने इस्तीफे पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि, हम नफरत से लाभ नहीं कमाते हैं। हम अपने समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए प्रत्येक वर्ष अरबों डॉलर का निवेश करते हैं और अपनी नीतियों की समीक्षा और अद्यतन करने के लिए बाहरी विशेषज्ञों के साथ गहन साझेदारी में हैं। इस गर्मी में हमने उद्योग की अग्रणी नीति शुरू की, हमारे फैक्ट चेक कार्यक्रम को बढ़ाया और नफरत फैलाने वाले संगठनों से जुड़े लाखों पोस्ट हटाए। जिसमें से 96% से वे थे जिसके बारे में हमे किसी ने सूचित नहीं किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News