भारत को US से मिलेगी बड़ी राहत, ईरान से तेल आयात पर मिलेगी छूट

Thursday, Nov 01, 2018 - 12:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ईरान से होने वाले तेल आयात पर 4 नवंबर से लागू होने जा रही पाबंदी के बीच अमेरिका भारत को बड़ी राहत देने जा रहा है। खबरों के मुताबिक, अमेरिका ने भारत को ईरान प्रतिबंधों से छूट देने पर सहमति जताई है, जिससे भारत को ईरान से तेल आयात करने की छूट मिलेगी। खबरों के मुताबिक, कुछ दिनों में इससे जुड़ी आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।



14-15 मिलियन टन तेल होगा आयात
जानकारी के मुताबिक, 2017-18 में भारत ने ईरान से 22 मिलियन टन कच्चा तेल लिया था। जबकि 2018-19 में वो ईरान से करीब एक-तिहाई यानी 14-15 मिलियन टन तेल ही आयात करेगा। 4 नवंबर, 2018 से ईरान पर अमेरिकी पाबंदी लागू हो जाएगी। अमेरिका ने यह साफ कर दिया है कि ईरान के साथ जो भी देश व्यापार करेगा, उसे अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली और वित्तीय प्रणाली से बाहर कर दिया जाएगा।



US ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध
बता दें कि अमेरिका 2015 के ईरान परमाणु समझौते से पीछे हट गया था और उसी समय ईरान पर कुछ प्रतिबंध लगा दिए गए थे। इसके बाद ट्रम्प ने भारत सहित ईरान से तेल खरीदने वाले अन्य सभी देशों को निर्देश दिया है कि वे चार नवंबर तक कच्चे तेल का आयात पूरी तरह बंद कर दें, अन्यथा उन्हें प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। भारत ने 1.30 अरब की आबादी की ऊर्जा जरूरतों का हवाला देते हुए इस संबंध में अपनी असमर्थता जताई है। भारत की ऊर्जा आवश्यकता का 80 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा आयातित तेल से पूरा होता है। लेकिन साथ ही भारत ने ईरान से कच्चे तेल के आयात में भारी कमी भी की है।



तेल कंपनियों के लिए राहत
आयात में मिली छूट इंडियन ऑयल तथा एमआरपीएल के लिए बड़ी राहत की खबर है। दोनों ही ईरान के सबसे बड़े तेल खरीदार हैं। सूत्रों ने बताया कि कंपनियां ईरान को तेल की रकम किस तरह अदा करेंगी, इस पर दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही है। उम्मीद है कि इसके लिए भुगतान के मौजूदा तरीके को ही अपनाया जाएगा, जिसमें 55 फीसदी भुगतान यूरो में और 45 फीसदी भुगतान रुपए में यूको बैंक के जरिए किया जाएगा। 

Supreet Kaur

Advertising