US-चीन ट्रेड वॉरः एप्पल-अमेजन का कारोबार आएगा भारत, होगा फायदा

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2019 - 03:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन और अमेरिका में चल रहा ट्रेड वॉर भारत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल चीन में काम कर रही अमेरिकी कंपनियां भारत को अपने लिए ज्यादा अनुकूल मान रही हैं। आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल और अमेजन ईको का उत्पादन अब चीन से भारत स्थानांतरित हो रहा है। वहीं ताईवान की कंपनी फॉक्सकॉन ने अपना कारोबार भारत में शुरू करने की योजना बनाई है।
PunjabKesari
4 साल पहले भारत में लगाई थी फैक्टरी
भारत में फॉक्सकॉन का संचालन करने वाले Josh Foulger ने कहा कि हमें विश्वसनीय विकल्प खोजने होंगे। जाहिर है भारत में प्रतिस्पर्धी बढ़ने वाली है। हम मोबाइल के निर्माण के लिए अब मेक्सिको में फैक्टरी नहीं लगा सकते क्योंकि यह 10 साल पहले हो जाना चाहिए था। भारत में फॉक्सकॉन के प्लांट में लगभग 15,000 लोग काम करते हैं जिसमें से लगभग 90 फीसदी महिलाएं हैं। मौजूदा समय में फॉक्सकॉन मोबाइल निर्माण के लिए कुछ हिस्सों को चीन से मंगाती है। लेकिन Foulger को उम्मीद है कि एक दिन स्थानीय स्तर पर डिस्प्ले और प्रिंटेड सर्किट बोर्ड का निर्माण होगा। फॉक्सकॉन को हॉन हाई प्रिसीसन इंडस्ट्री कंपनी के नाम से भी जाना जाता है। इस कंपनी ने चार साल पहले भारत में अपनी फैक्टरी लगाई थी। इसमें अभी दो एसेंबली प्लांट चल रहे हैं। अब दो और प्लांट खोलने की योजना है। फॉक्सकॉन को एप्पल और अमेजन के लिए टेक उत्पाद बनाने के लिए जाना जाता है।
PunjabKesari
ट्रंप ने बढ़ाया शुल्क
चीन में काम कर रही अमेरिकी कंपनियों का कहना है कि उन्हें चीनी निर्माताओं से अनुचित प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। पिछले वर्ष ट्रेड वॉर के कारण डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के हजारों उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था। इसमें गैजेट बनाने वाली फॉक्सकॉन द्वारा निर्मित आईफोन, अमेजन ईको स्पीकर आदि शामिल हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News