भारत की अर्थव्यवस्था का आने वाले समय में होगा बोलबाला, दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ेगा देश

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 01:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से उभर रही है और यह अगले 10 से 20 सालों में बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश होगा। इसकी अर्थव्यवस्था में ग्रोथ अन्य देशों की तुलना में अच्छी होगी। ऐसा कहना है फाइनेंशियल टाइम्स के इकनॉमिस्ट कमेंटेटर मार्टिन वुल्फ का। गुरुवार को मार्टिन वुल्फ ने कहा कि मैंने भारत की अर्थव्यवस्था को जैसे आंकलन किया है, उस हिसाब से यह बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश होगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार, दावोस में वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम के एक सत्र में मार्टिन वुल्फ ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था को 70 के दशक से देख रहे हैं। इस दौरान भारत की अर्थव्यस्था को बदलते हुए देखा है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था का ग्रोथ काफी अच्छा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था 10 से 20 सालों में सबसे तेजी से उभरेगा और भारत के लिए आने वाला साल अधिक महत्वपूर्ण होगा।

भारत की अर्थव्यवस्था की जमकर की तारीफ 

रिपोर्ट के अनुसार, मार्टिन वुल्फ ने कहा कि व्यापार के लिए आने वाले समय में भारत काफी अच्छा रहने वाला है। विश्व आर्थिक मंच पर मार्टिन वुल्फ ने भारत की अर्थव्यवस्था की तारीफ की है। बता दें कि स्विटजरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2023 आयोजित किया गया है। यह पांच दिन की 53वीं सालाना बैठक है।

विश्व बैंक ने बढ़ाया था जीडीपी ग्रोथ अनुमान 

दिसंबर 2022 में भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था के कारण विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सकल घरेलू उत्पाद का ग्रोथ अनुमान 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.9 फीसदी तक कर दिया था। विश्व बैंक की लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 की वास्तविक ​जीडीपी ग्रोथ रेट 8.7 फीसदी की तुलना में वित्त वर्ष 2022-23 में 6.9 फीसदी रहने वाली है।

विश्व आर्थिक मंच पर दुनिया भर से जुड़ते हैं लोग 

विश्व आर्थिक मंच पर इस बार की बैठक में 130 देशों के 2,700 से ज्यादा के लीडर शामिल हुए हैं। वहीं भारत की ओर से केंद्रीय मंत्रियों में मनसुख मांडविया, अश्विनी वैष्णव, स्मृति ईरानी और आरके सिंह शामिल हुए हैं। इसके अलावा, कई कराबारी भी इससे जुड़े हैं। विश्व आर्थिक मंच पब्लिक प्राइवेट सहायोग के लिए काम करने वाली एक इंटरनेशन संस्था है। इस मंच पर दुनिया से तमाम बड़े राजनेता और दिग्गज जुड़ते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News