अमरीका-चीन व्यापार युद्ध में भारतीय अर्थव्यवस्था को हो सकता है नुकसान: Assocham

Monday, Jan 09, 2017 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्ली: अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको और चीन के खिलाफ 'व्यापारिक युद्ध' छेड़ा तो भारत की अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। एसोचैम ने एक रिपोर्ट में यह बात कही है। एसोचैम के अनुसार भारत को सबसे ज्यादा नुकसान अमरीकी बाजार में किए जाने वाले निर्यात और इंफॉरमेशन टोक्नोलॉजी पर पड़ेगा।

भारत को सावधान रहने की जरुरत
चेंबर की रिपोर्ट के अनुसार, सीधे तौर पर ट्रंप के निशाने पर चीन और मेक्सिको हैं। लेकिन फिर भी भारत को सावधान रहने की जरूरत है और अमरीकी प्रशासन से अच्छा तालमेल बनाए रखने की जरूरत है। साथ ही अमरीकी नौकरियों को लेकर अमरीकी प्रशासन की चिंताओं को शांत करने की जरूरत है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमरीकी कंपनियों द्वारा नौकरियों को चीन और मेक्सिकों में आउटसोर्स किए जाने के खिलाफ चुनाव से पहले ट्रंप की बयानबाजी अब सच साबित हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत को केवल चुपचाप बैठ कर बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच ट्रेड वॉर को देखना नहीं चाहिए बल्कि ऐसे कदम उठाने चाहिए जिससे भारत की स्थिति मजबूत बनी रहे।

चीन भारत में उतारेगा ज्यादा समान
ऐसोचैम के मुताबिक, 'भारत को एेसे कदम उठाने चाहिए जिससे अमरीका में आने वाली नए शासन की नजर में हम सही दिखें नहीं तो असर यहां भी प़ड़ सकता है।' ऐसोचैम ने साथ ही कहा कि आने वाले दिनों में जब ट्रंप शासन में आ जाएंगे तब चीन दूसरे देशों जैसे भारत में अपने सामान ज्यादा से ज्यादा मात्रा में उतारने की कोशिश करेगा।

एसोचैम के महासचिव ने कहा यह
एसोचैम के महासचिव डीएस रावत के मुताबिक, 'अगर अमरीका भारतीयों को नौकरी देता है तो यह भारत और अमरीका, दोनों देशों के लिए ही अच्छी स्थिति हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में भी गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और इंटेल जैसी कंपनियां अपने डिजिटल कारोबार का विस्तार करने के रास्ते खोज रही हैं।

Advertising