2020 में भारत की GDP में आ सकती है 3.1% की गिरावट, 2021 में आएगी तेजी: मूडीज

Tuesday, Jun 23, 2020 - 10:19 AM (IST)

नई दिल्लीः मूडीज के ग्लोबल मैक्रो आउटलुक रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में भारत की जीडीपी की ग्रोथ -3.1 फीसदी रह सकती है। मूडीज ने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी में सुधार के संकेत नजर आने लगे हैं लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था की रिकवरी में अभी वक्त लगेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर जरूरत से ज्यादा होगा। मूडीज के मुताबिक, "2020 की दूसरी तिमाही में ग्रोथ रिकॉर्ड लो पर जाएगा क्योंकि सेकेंड वर्ल्ड वॉर के बाद ग्लोबल इकोनॉमी के लिए यह सबसे बुरा दौर था।"

जी20 समूह में चीन इस साल विकास दर्ज करने वाला एकमात्र देश होगा
इस दौरान अच्छी बात यह है कि 2021 में GDP की ग्रोथ 6.9 फीसदी रही है। इस साल की दूसरी छमाही से धीरे-धीरे रिकवरी होगी। बड़े पैमाने पर देखें तो 2020 में G20 देशों की आर्थिक ग्रोथ 2020 में -4.6 फीसदी रही। लेकिन 2021 में इन देशों की ग्रोथ 5.2 फीसदी रह सकती है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि जी20 देशों में चीन एकमात्र देश होगा, जो इस साल विकास दर्ज करेगा। चीन की विकास दर इस साल 1 फीसदी रहेगी। अगले साल चीन की विकास दर 7.1 फीसदी रह सकती है।

जियोपॉलिटिकल टेंशन का असर 
मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मौजूदा जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से ग्रोथ प्रभावित हो सकती है। साउथ चाइन सी से लगे देशों के साथ चीन के झड़प और इंडिया के साथ चल रहे तनाव का असर ग्रोथ पर पड़ेगा।

चीन के कारण दक्षिण पूर्व एशिया जोखिम का सामना कर रहा है
मूडीज की रिपोर्ट में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्र्रोल पर चीन और भारतीय सेना के बीच हुई झड़प की भी चर्चा की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण चीन सागर से लगे देशों और भारत के साथ चीन का तनाव बढ़ा है। इसके कारण यह पूरा क्षेत्र जोखिम का सामना कर रहा है।


 

jyoti choudhary

Advertising