भारत के प्याज निर्यात पर बैन के फैसले से पड़ोसी देशों को झटका, दोगुने हुए दाम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2019 - 05:54 PM (IST)

नई दिल्लीः प्याज की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए भारत सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी है। भारत द्वारा एक्सपोर्ट पर रोक लगाए जाने के बाद बांग्लादेश, नेपाल, दुबई, श्रीलंका और मलेशिया में प्याज के दाम दोगुने हो गए है। आपको बता दें कि पिछले रविवार को देशभर में प्याज की कीमतों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने भारत से होने वाले प्याज के एक्सपोर्ट पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया था। राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमतें 70-80 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई थी।

PunjabKesari

नेपाल-बांग्लादेश और दुबई के लोग हुए परेशान
भारत द्वारा एक्सपोर्ट बैन किए जाने से बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, दुबई, मलेशिया में प्याज के दाम दोगुने हो गए। बांग्लादेश में एक किलो प्याज का भाव 120 टका तक पहुंच गया, जो दिसंबर 2013 के बाद सबसे अधिक है। वहीं श्रीलंका में प्याज की कीमतें एक हफ्ते में 50 फीसदी बढ़कर 280-300 श्रीलंकाई रुपए हो गए।

PunjabKesari

सप्लाई बढ़ाने के लिए इन देशों का किया रुख
प्याज की कीमतें बढ़ने से इन देशों की सरकारों ने प्याज की सप्लाई बढ़ाने के लिए चीन, मिस्र, तुर्की, म्यांमार का रुख कर लिया है। चीन और मिस्र प्याज का बड़ा एक्सपोर्ट है।

PunjabKesari

भारत दुनिया का सबसे बड़ा प्याज विक्रेता
भारत दुनिया का सबसे बड़ा प्याज विक्रेता है। इंडिया एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी के डाटा के अनुसार भारत ने 31 मार्च को समाप्त हुए वित्त वर्ष 2018/19 में 22 लाख टन प्याज का एक्सपोर्ट किया था।

पिछले रविवार को भारत में प्याज की कीमतें 6 साल के हाई पर 4500 रुपए प्रति 100 किलोग्राम के स्तर पर पहुंचने के बाद सरकार ने एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी। प्याज उत्पादन करने वाले राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति की वजह से प्याज की कीमतों में तेजी आई। वहीं भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र, कर्नाटक और अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों से उत्तर भारत में प्याज की नई फसल की सप्लाई नहीं हो पाना भी वजह रही। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News