ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग, 77वें स्थान से 63वें पायदान पर पहुंचा देश

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2019 - 10:21 AM (IST)

नई दिल्लीः अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए एक अच्छी खबर है। ईज ऑफ डूंइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत की रैंकिंग में जबर्दस्त उछाल आया है। वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 14 पायदान चढ़कर 63वीं रैंक पर पहुंच गया है। पहले 190 देशों की लिस्ट में भारत की रैंकिंग 77 थी, जो अब और सुधर गई है। इससे भारत में कारोबार करना और भी आसान हो जाएगा।
PunjabKesari
लगातार 5 सालों से हो रहा सुधार
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में लगातार पांचवी बार सुधार हुआ है। 2015 से इसमें लगातार सुधार होता जा रहा है और एक और अहम बात यह है कि लगातार 3 वर्षों से भारत इस मामले में रैंकिंग में तेज सुधार करने वाले टॉप 10 देशों में शामिल है। सरकार के सतत प्रयासों का ही नतीजा है कि पिछले 5 वर्षों (2014-19) के दौरान भारत की रैंकिंग में 79 पायदानों का सुधार हुआ है। भारत 10 संकेतकों में से 7 में में सुधार लाया है और इंटरनैशनल बेस्ट प्रैक्टिसेस के करीब पहुंचा है। 'दिवालिया शोधन प्रक्रिया', 'कंस्ट्रक्शन परमिट', 'प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन', 'विदेशी व्यापार', 'टैक्स अदायगी' आदि इंडिकेटर्स में जबर्दस्त सुधार आया है, जिसकी वजह से भारत की रैंकिंग सुधरी है।
PunjabKesari
पहले स्थान पर न्यूजीलैंड
विश्व बैंक इस रैंकिंग को जारी करता है और इस रैंकिंग में 190 देश शामिल किए गए हैं। 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' रैंकिंग में पहले स्थान पर न्यूजीलैंड, दूसरे स्थान पर सिंगापुर और तीसरे स्थान पर हांगकांग है। जापान को इस इंडेक्स में 29वां और चीन को 31वां स्थान हासिल हुआ है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News