रघुराम राजन ने क्रिप्टोकरेंसी को बताया महज एक बुलबुला, टेस्ला के शेयरों में तेजी की वजह छोटे निवेशक

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2021 - 05:36 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत पिछले साल तीन गुना से अधिक बढ़ी जबकि एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर की कीमत करीब 700 फीसदी बढ़ी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर और जाने माने अर्थशास्त्री रघुराम राजन का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी महज एक बुलबुला है और टेस्ला के शेयरों में तेजी की वजह छोटे निवेशक हैं।

PunjabKesari

राजन ने एक इंटरव्यू में कहा, 'बिटकॉइन क्लासिकल बबल है जिसकी कोई कीमत नहीं है। यह ऐसी एसेट है जिसका इस्तेमाल पेमेंट के लिए भी नहीं हो सकता है क्योंकि यह वास्तव में मुश्किल है। जैसा कि मेरे दोस्त Austan Goolsbee कहते हैं कि बिटकॉइन कॉन्फ्रेंसेज में भी वे बिटकॉइन की पेमेंट नहीं लेते हैं। फिर भी इसकी कीमत 40 हजार डॉलर पहुंच गई। तो फिर लोग बिटकॉइन क्यों खरीद रहे हैं? उनको लगता है कि इसकी कीमत और ऊपर जाएगी। यह बब्लिश थिंकिंग है।'

PunjabKesari

बिटकॉइन और टेस्ला में तेजी
बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है जिसे 2009 में लॉन्च किया गया था। पिछले साल इसकी कीमत 400 फीसदी से अधिक बढ़ी। इसकी कीमत 40 हजार डॉलर तक पहुंच गई थी। पिछले हफ्ते इसकी कीमत में गिरावट आई और यह 37 हजार डॉलर से नीचे पहुंच गई। इसी तरह दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का शेयर पिछले 12 महीनों में 700 फीसदी से अधिक चढ़ा है। इसके साथ ही यह दुनिया की सबसे वैल्यूबल ऑटो कंपनी बन चुकी है।

PunjabKesari

टेस्ला के बारे में राजन ने कहा कि यह निवेशकों ने इस शेयर की कीमत बढ़ाई है। निवेशकों को लगता है कि इस पर पैसा लगाकर वे तुरंत मुनाफा कमा सकते हैं। भारत में भी कई ऐसे शेयर हैं जहां निवेशकों को लगता है कि वे तुरंत पैसा बना सकते हैं। दुनियाभर के बाजारों में रिकवरी हो रही है और यही वजह है कि सभी एसेट्स को लेकर निवेशकों में उत्साह है। इसी वजह से भारतीय बाजार में भी तेजी आ रही है। इस वजह से छोटे निवेशक बाजार का रुख कर रहे हैं और बिटकॉइन की कीमत और टेस्ला के शेयरों में तेजी आ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News