यूरोपीय संघ के साथ अगले साल तक मुक्त व्यापार समझौता कर सकता है भारत: गोयल

punjabkesari.in Friday, May 06, 2022 - 03:35 PM (IST)

मुंबईः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि भारत अगले साल तक यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) कर सकता है। उद्योग मंडल आईएमसी चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक कार्यक्रम में गोयल ने कहा कि देश संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया के साथ ऐसे समझौते कर चुका है तथा अब उसकी यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, कनाडा और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) समेत कई देशों के साथ ऐसे समझौतों को लेकर बातचीत चल रही है। 

गोयल ने कहा, ‘‘अगले साल तक हम यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौता कर सकेंगे।'' उन्होंने कहा कि इटली से एक प्रतिनिधिमंडल नयी दिल्ली आया हुआ है जिसमें वहां के विदेश मंत्री भी शामिल हैं। उस प्रतिनिधिमंडल से भी बातचीत होगी।'' उन्होंने बताया कि ब्रिटेन के साथ तीन दौर की चर्चा हो चुकी है और चौथे दौर की वार्ता भी जल्द होने की संभावना है। गोयल ने बताया कि वह ब्रिटेन के प्रतिनिधियों से 26-27 मई को मुलाकात करेंगे। 

उद्योग मंत्री ने कहा कि मुक्त व्यापार समझौतों से देश की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार का सृजन भी होगा। उन्होंने कहा कि भारत यूरोपीय संघ एवं अन्य देशों के साथ निष्पक्ष, समान एवं लाभदायक साझेदारी के लिए प्रयास कर रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News