भारत ने चीन से एल्युमीनियम फॉयल के आयात की डंपिंग रोधी जांच की शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2024 - 03:41 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने घरेलू कंपनियों की शिकायत के बाद खाद्य उत्पादों के लिए पैकेजिंग सामग्री के रूप में इस्तेमाल होने वाले एल्युमीनियम फॉयल के चीन से आयात की डंपिंग रोधी जांच शुरू की है। वाणिज्य मंत्रालय की जांच शाखा व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) एल्यूमीनियम फॉयल की कथित डंपिंग की जांच कर रहा है। 

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, श्याम सेल एंड पावर लिमिटेड, श्री वेंकटेश्वर इलेक्ट्रोकास्ट, रवि राज फॉयल्स, जीएलएस फॉयल्स प्रोडक्ट और एलएसकेबी एल्युमीनियम फॉयल्स ने जांच की मांग करते हुए घरेलू उद्योग की ओर से आवेदन दायर किया था। उन्होंने चीन से उत्पाद की डंपिंग का आरोप लगाया है। निदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा कि आवेदकों ने आयात के कारण घरेलू उद्योग को हुए नुकसान के संबंध में प्रथम दृष्टया साक्ष्य उपलब्ध कराए हैं। 

अधिसूचना के अनुसार, ‘‘इसलिए प्राधिकरण कथित डंपिंग और इसके परिणामस्वरूप घरेलू उद्योग को हुई क्षति की डंपिंग रोधी जांच शुरू करता है।'' डंपिंग से घरेलू कंपनियों को नुकसान होने की पुष्टि पर डीजीटीआर आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश करेगा। शुल्क लगाने का अंतिम फैसला वित्त मंत्रालय द्वारा लिया जाता है। सस्ते आयात में वृद्धि से घरेलू उद्योगों को नुकसान हुआ है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए किसी देश द्वारा डंपिंग रोधी जांच की जाती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News