अमरीका-चीन ट्रेड वार में इंडिया को फायदा, Apple आ सकती है भारत

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 10:59 AM (IST)

नई दिल्ली: यू.एस. (अमरीका)-चीन ट्रेड वार से भले ही दोनों देशों को नुक्सान हो लेकिन इसका फायदा भारत को मिलता हुआ दिख रहा है। दुनिया भर की ज्यादातर मोबाइल कम्पनियां चीन में प्रोडक्शन करती हैं। इसमें अमरीका की कई कम्पनियां हैं जिनका चीन में प्रोडक्शन शुरू है लेकिन अब अमरीका की एप्पल जैसी बड़ी कम्पनियां भारत की तरफ रुख कर रही हैं। एप्पल कई सालों से बेंगरूर में आईफोन के पुराने मॉडल का प्रोडक्शन कर रही है लेकिन अब इस प्रोडक्शन को विस्तार देते हुए नए मॉडल का उत्पादन करने पर विचार कर रहा है। फॉक्सकॉन अब भारत में आईफोन और एक्स.आर. सीरीज का परीक्षण चला रही है तथा चेन्नई के उपनगरों में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन शुरू करने की तैयारी कर रही है।
PunjabKesari
फॉक्सकॉन एप्पल का खास मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर
फॉक्सकॉन अमरीका की दिग्गज कम्पनी एप्पल का सबसे खास मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर है। बोर्ड के नोमिनी और सैमीकंडक्टर डिवीजन के मुखिया यंग लियू ने अपने निवेशकों से कहा है कि यू.एस.-चीन ट्रेड वार पर एप्पल कम्पनी कहीं भी प्रोडक्शन को शिफ्ट करती है तो हम उसको सपोर्ट करेंगे।
PunjabKesari
एप्पल के लिए चीन फायदे का सौदा नहीं होगा साबित
चीन में बड़े पैमाने पर एप्पल के उत्पादों का उत्पादन होता है लेकिन ट्रेड वार की वजह से एप्पल के लिए चीन फायदे का सौदा साबित नहीं होगा। लिहाजा एप्पल को भारत बेहतर बाजार नजर आ रहा है। वैसे भी पी.एम. मोदी ताईवानी मैन्युफैक्चरिंग कम्पनी फॉक्सकॉन को भारत आने का न्यौता दे चुके हैं।
PunjabKesari
उत्पादन क्षमता 25 प्रतिशत चीन के बाहर
लियू ने कहा कि हमारी उत्पादन क्षमता 25 प्रतिशत चीन के बाहर होती है और हम अमरीकी बाजार में एप्पल की जरूरतों को पूरी करने में मदद करेंगे। लियू ने आगे कहा कि अब भारत में एप्पल के लिए निवेश किया जा रहा है। हमारे पास एप्पल के प्रोडक्ट का उत्पादन करने की पूरी क्षमता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News