गैस के दाम में बढ़ौतरी खत्म होने की उम्मीद!

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2016 - 11:11 AM (IST)

नई दिल्लीः केरोसिन तेल की कीमतों में होने वाली मासिक बढ़ौतरी मार्च 2017 के पास जारी रह सकती है, जबकि रसोई गैस (एलपीजी) के दाम में मासिक बढ़ौतरी खत्म किए जाने की उम्मीद है। जून के बाद से हर महीने खाना पकाने के काम आने वाले इन दोनों ईंधन के दाम बढ़ाए जा रहे हैं, कभी कभी तो 30 दिन में तीन बार भी दाम बदले हैं।

मासिक बढ़ौतरी रुकेगी
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि सरकार केरोसिन तेल के इस्तेमाल को हतोत्साहित और रसोई गैस को बढ़ावा देना चाहती है। उन्होंने कहा, 'एलपीजी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और नोटबंदी के बाद मध्य वर्ग का विश्वास जीतने के लिए सरकार इसकी कीमतों में मासिक बढ़ौतरी रोक सकती है।' मई के बाद से सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 11% की बढ़ौतरी हुई है। एक साल में एक कनेक्शन पर सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलते हैं।

पैट्रोलियम के दामों में रही वैश्विक गिरावट 
पैट्रोलियम सब्सिडी में एलपीजी की बड़ी हिस्सेदारी है। 2014-15 में इससे राजस्व हानि 76,285 करोड़ रुपए थी। अगले साल यह घटकर 27,571 करोड़ रुपए रह गई, जिसमें अहम भूमिका पैट्रोलियम के दाम में वैश्विक गिरावट की रही। केरोसिन की बिक्री पर राजस्व हानि 2015-16 में 54% कम रही और यह 11,496 करोड़ रुपए रहा।

डीजल-पैट्रोल की कीमतें नियंत्रण मुक्त
सरकार की 3 तेल विपणन कंपनियों (ओ.एम.सी.) की अंडररिकवरी की गणना वैश्विक मूल्य और बिक्री मूल्य के बीच अंतर के आधार पर होती है। डीजल व पैट्रोल की कीमतों को सरकार ने नियंत्रण मुक्त करने का फैसला किया है। रसोई गैस और केरोसिन के मामले में ओएमसी को धीरे धीरे दाम बढ़ाने को कहा गया है। पैट्रोल व डीजल के दाम को क्रमश: जून 2010 और अक्टूबर 2014 में नियंत्रण मुक्त किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News