चीन की फर्जी कंपनियों पर आयकर विभाग का छापा, बड़े हवाला रैकेट का हुआ भंडाफोड़

punjabkesari.in Wednesday, Aug 12, 2020 - 10:42 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आयकर विभाग ने चाइनीज़ कंपनियों और उनके भारतीय सहयोगियों के साथ-साथ कई बड़े बैंक अधिकारियों के घरों पर छापा मारा। सीबीडीटी ने बताया कि जांच में पता चला है कि चीन के लोगों के नाम पर शेल कंपनियों में 40 से ज्यादा बैंक खाते खोले गए और इनमें 1000 करोड़ से ज्यादा की रकम अब तक भेजी गई है।

PunjabKesari

सीबीडीटी के अनुसार, कुछ चीनी नागरिक और उनके भारतीय सहयोगी हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल थे। ये हवाला के लिए शेल कंपनियों का इस्तेमाल कर रहे थे। यह सारी चीजें भारत स्थित चीनी कंपनियों के परिसर में अंजाम दी जा रही थीं और इनमें चीनी व्यक्तियों के सहयोगी, कुछ बैंक अधिकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट भी शामिल थे। सीबीडीटी ने कहा है कि विदेशी हवाला लेनदेन के सुबूत भी मिले हैं। अमेरिका और हांगकांग के डॉलर लेनदेन किए गए हैं।

PunjabKesari

मंगलवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुछ चाइनीज नागरिकों और उनके भारत में सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया। आयकर विभाग को सूचना मिली थी कि कुछ चीनी नागरिक भारत में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला ट्रांजेक्शन का काम कर रहे हैं। इस सूचना के आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चाइनीज नागरिकों, भारत में उनके सहयोगियों, चाइनीज कंपनियों और कुछ बैंक कर्मचारियों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया।

 PunjabKesari

रिटेल शोरूम खोलने के नाम हो रहा था फर्जीवाड़ा
चीनी कंपनियों और इनके सहयोगियों ने भारत में रिटेल शोरूम खोलने के नाम पर 100 करोड़ रुपए का फर्जी एडवांस भी लिया है। कुछ दस्तावेज भी हासिल हुए हैं, जिनसे पता चला है कि हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग के इस रैकेट में कुछ बैंक के कर्मचारी भी शामिल थे।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News