सितंबर में आपके पास है लाखों रुपए कमाने का मौका, जानिए कैसे

Saturday, Sep 02, 2017 - 05:21 PM (IST)

नई दिल्लीः सितंबर में तीन कंपनियों की आई.पी.ओ. (इनीशियल पब्लिक ऑफर) के जरिए 1700 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। निवेशकों के लिए इन कंपनियों के शेयरों में पैसे लगाकर अच्छा मुनाफा कमाने का यह अच्छा मौका है। इनमें सड़क निर्माण तथा रखरखाव करने वाली कंपनी भारत रोड नेटवर्क लिमिटेड, विवाह संबंधी ऑनलाइन सेवाएं देने वाली कंपनी मैटरीमोनी डॉट कॉम और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी डिक्सन टेक्नोलॉजीज शामिल हैं।

भारत रोड नेटवर्क लिमिटेड
सड़क निर्माण तथा रखरखाव करने वाली कंपनी भारत रोड नेटवर्क लिमिटेड का आई.पी.ओ. 6 सितंबर को लांच होगा। कंपनी इसमें 2.93 करोड़ शेयर जारी करेगी, जिनका प्राइस बैंड 195-205 रुपए होगा। भारत रोड ने इसके जरिए 600 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य तय किया है। यह आई.पी.ओ. 6 सितंबर को खुलेगा और 8 सितंबर को बंद होगा।

डिक्सन टेक्नोलॉजीज
उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी डिक्सन टेक्नोलॉजीज का आई.पी.ओ. 6 सितंबर को लांच होगा। कंपनी के एक शेयर की कीमत 1760 से 1766 रुपए के बीच होगी। कंपनी को इस आई.पी.ओ. के माध्यम से 600 करोड़ रुपए मिलने की आशंका है। यह आई.पी.ओ. 6 सितंबर को खुलेगा और 8 सितंबर को बंद होगा।

मैट्रिमॉनी डॉट कॉम
ऑनलाइन मैच मेकिंग कारोबार से जुड़ी मैट्रिमॉनी डॉट कॉम का आई.पी.ओ. 11 सितंबर को लांच होगा। मैट्रिमॉनी के आई.पी.ओ. में 130 करोड़ रुपए के फ्रेश इश्यू और 37,67,254 इक्विटी शेयर शामिल हैं। कंपनी को इस आई.पी.ओ. के माध्यम से 500 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। यह आई.पी.ओ. 11 सितंबर को खुलेगा और 13 सितंबर को बंद होगा।

क्या है IPO 
आई.पी.ओ. को इनीशियल पब्लिक ऑफर के अलावा पब्लिक इश्यू के नाम से भी जाना जाता है। तमाम कंपनियां आई.पी.ओ. के जरिए पूंजी जुटाती हैं और उसे अपने कारोबार को बढ़ाने में लगाती हैं। निवेशकों के लिए आई.पी.ओ. में निवेश हाल के दिनों में फायदे का सौदा साबित हुआ है। नए निवेशक के लिए यह एक बेहतर प्लेटफॉर्म होता है जिसके जरिए वो अपने मनपसंद कंपनियों के आई.पी.ओ. में निवेश कर कारोबार में हिस्सेदार बन सकते हैं। जिसके बाद कंपनी के फायदे में निवेशक को हिस्सेदारी मिलती है। 

Advertising