भारत के लिए राहत, अमेरिका जून तक तेल और व्यापार प्रतिबंधों पर कार्रवाई टाल सकता है

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2019 - 02:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत और अमेरिका व्यापार से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर तुंरत कोई फैसला नहीं लेना चाहते हैं और अब माना जा रहा है कि दोनों देश मई के आखिर तक जिस स्थिति में हैं उसी में बने रहेंगे, जब तक भारत में नई सरकार का गठन नहीं हो जाता। मामले से जुड़े अधिकारियों ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी है। 

भारत यात्रा पर आए अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस ने ट्रेड विंड्स विजनेस फोरम में भारत के साथ व्यापार असंतुलन वाले मामले में भाषण देते हुए कुछ ऐसा ही संकेत भी दिया है। उन्होंने कहा, "हम इनमें से कुछ बाधाओं को दूर करने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। नई सरकार के संभवत: जून में आने के बाद मामले के समाधान की उम्मीद है।"  

PunjabKesari

फिलहाल भारत की चिंता अमेरिका के ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध हैं। जिसके तहत भारत सहित अन्य देश ईरान से तेल नहीं खरीद सकते। इन देशों पर दो मई से अमेरिका का ये नियम लागू हो गया है। अगर कोई देश ईरान से तेल खरीदता है तो उसे अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना होगा। अधिकारियों के अनुसार भारत ने अमेरिका को स्पष्ट कहा है कि व्यापार से जुड़े मुद्दों सहित रणनीतिक मामले नई सरकार के बनने के बाद ही हल हो पाएंगे।

PunjabKesari

अमेरिका ने भारत के प्रतिबद्धता की सराहना की
विलबर रॉस ने कहा है कि हम कुछ बाधाओं को दूर करने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। उनका कहना है कि नई सरकार के संभवत: जून में आने के बाद मामले के समाधान की उम्मीद है। बता दें कि 3 जून को खत्म हो रहे मौजूदा लोकसभा के कार्यकाल से पहले नई सरकार के गठन की संभावना है।

PunjabKesari

कारोबारी असंतुलन को लेकर अमेरिका की चिंता
अमेरिका चाहता है कि भारत में काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के लिए भारत व्यापार करने में हो रही बाधाओं को कम करने की कोशिश करे। अमेरिका के वाणिज्य मंत्री ने उम्मीद जताई है कि नई सरकार इन मसलों का समाधान करने में सक्षम होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News