SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर: 18 सितंबर से बदल जाएगा ATM से पैसे निकालने का नियम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 16, 2020 - 02:41 PM (IST)

बिजनेस जेस्कः कोरोना काल में बैंक फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कड़े नियमों के बावजूद बैंकों में धोखाधड़ी हो ही जाती है। बढ़ते फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को राहत दी है। एसबीआई ने सुरक्षित बैंकिंग उपलब्ध कराने के लिए नई एटीएम सर्विस शुरू की है।

PunjabKesari

एसबीआई ने वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24 घंटे लागू करने का फैसला किया है। 18 सितंबर से यह नियम देशभर में लागू हो रहा है। मौजूदा समय में यह सुविधा रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे तक उपलब्ध है। बैंक में ग्राहक की ओर से दिए गए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके जरिए पैसों की निकासी होगी। 

दिन में कभी भी पैसे निकालने पर ओटीपी लगेगा
18 सितंबर से एसबीआई के एटीएम से 10,000 रुपए या इससे ज्यादा राशि निकालने पर दिन में भी ओटीपी की जरूरत होगी। एक जनवरी 2020 से एसबीआई ने एटीएम से निकासी के लिए ओटीपी जरूरी किया था। एसबीआई ने कहा है कि ग्राहक बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लें। 

PunjabKesari

ऐसे होगी निकासी
प्रक्रिया के तहत जब आप पैसों की निकासी कर रहे होंगे, तब एटीएम की स्क्रीन पर रकम के साथ-साथ ओटीपी स्क्रीन भी दिखाई देगी। ग्राहकों को ओटीपी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इससे धोखाधड़ी की संभावनाएं कम होंगी।

PunjabKesari

ध्यान रहे कि ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में ही उपलब्ध है। अन्य बैंकों के एटीएम में यह कार्यक्षमता नेशनल फाइनेंशियल स्विच (NFS) में विकसित नहीं की गई है।

देशभर में 22,000 से अधिक ब्रांच
देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की देशभर में 22 हजार से ज्यादा ब्रांच हैं। एसबीआई की मौजूदगी 30 से ज्यादा देशों में है। SBI के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिंग और ATM की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News