लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए जरूरी खबर, पढ़ें ट्रेन से जुड़ी अहम जानकारी

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 12:35 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे की तरफ से राहत भरी खबर आई है। रेलवे ने 12 मई से 15 ट्रेन चलाने का फैसला लिया है, ये सभी ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन से चलाई जाएगी। इन यात्री ट्रेनों के लिए पैसेंजर सोमवार यानी 11 मई की शाम 4 बचे टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे मंत्रालय की तरफ से ट्रेन सेवा आरंभ होने की जानकारी के अलावा तमाम एहतियात के बारे में भी बताया गया है। इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा का मौका पाने वाले सभी यात्रियों से अपील की गई है कि वो ट्रेन छूटने के समय से एक घंटा पहले ही स्टेशन पर पहुंच जाए।

यह भी पढ़ें-  लॉकडाउन में मोदी सरकार बेच रही है सस्ता सोना, डिस्काउंट के साथ निवेश का शानदार मौका

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही हो सकेगी। इसके लिए रेलवे टिकट एजेंट और स्टेशन की खिड़की से टिकट नहीं मिलेगा। साथ ही प्लेटफॉर्म टिकट भी नहीं मिलेगा। इसके अलावा तत्काल और प्रीमियम तत्काल की भी सुविधा नहीं होगी और न ही करेंट टिकट की सुविधा होगी।

कहां से मिलेगा ट्रेन का टिकट?
भारतीय रेल के अनुसार यात्री रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर जाकर आज शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। साथ ही यह सुविधा रेलवे के एप पर भी उपलब्ध होगी यानी यात्री आईआरसीटीसी के एप से भी टिकट बुक कर सकेंगे। एक कोच में 72 सीट होते हैं और सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी।

यह भी पढ़ें-  411 करोड़ का चूना लगाकर फरार हुए राम देव इंटरनेशनल के प्रवर्तक 

स्टेशन पर होगी यात्रियों की जांच
स्टेशन पर यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी और पूर्ण रूप से स्वस्थ्य पाए जाने पर ही यात्रा के लिए इजाजत मिलेगी। यात्रा के दौरान ट्रेन बहुत कम ही स्टेशन पर रुकेगी। इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को किसी प्रकार का कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  लॉकडाउन के बीच पेट्रोल पंप के नाम पर आया ये मैसेज खाली कर सकता है आपका खात, रहें अलर्ट!

कितना होगा ट्रेन का किराया?
ट्रेन के सभी कोच एसी होंगे और इनका किराया भी राजधानी ट्रेनों के बराबर होगा। बता दें कि कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है और इस कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं।

किसी प्रकार की छूट नहीं
इन विशेष ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को किसी भी यात्री कोटे का फायदा नहीं मिलेगा और न ही उन्हें किसी प्रकार की छूट मिलेगी। सीनियर सिटीजन, दिव्यांग या महिला यात्रियों के लिए भी ट्रेन के किराए में किसी प्रकार की छूट नहीं मिलेगी।

कहां-कहां जाएंगी ट्रेनें?
ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली से चलकर डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी जाएंगी। इस दौरान इनका स्टॉपेज बेहद कम होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News