बजट 2018: 1 फरवरी को रेलवे के लिए हो सकती हैं अहम घोषणाएं

punjabkesari.in Tuesday, Jan 30, 2018 - 01:37 PM (IST)

नई दिल्लीः आम बजट पेश होने में महज 2 दिन बचे हैं। बजट से हर सेक्टर को कुछ न कुछ उम्मीदें हैं। रेल मंत्रालय को भी बजट से ढेरों उम्मीदे हैं। सूत्रों के अनुसार बजट में  आधुनिक सुविधाएं और तेज रफ्तार वली नई रेलगाड़ियों की घोषणा हो सकती है। ट्रेन सेट 18 का निर्माण अंतिम चरण में है, वहीं अल्युमीनियम बॉडी की ट्रेन सेट 2020 में तैयार हो जाएगी। बजट में मुंबई-अहमदाबाद के अलावा चार अन्य हाई स्पीड कॉरिडोर परियोजना का भी एेलान हो सकता है।

नई ट्रेनें चलाई जाएंगी
राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा है कि देश में विश्व स्तरीय रेल सेवाएं मुहैया कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही उन्होंने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियाजना का जिक्र किया है। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि परंपरागत के बजाए अब रेलवे आधुनिकीकरण की पटरी पर चलेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल का पूरा ध्यान ट्रेन सेट 18 और 20 पर है। ट्रेन सेट 18 सेमी हाई स्पीड (160 किलोमीटर प्रतिघंटा) होगी। वर्तमान में पटरियों पर दौड़ रही शताब्दी को हटाकर ट्रेन सेट 18 को लाया जाएगा। जबकि ट्रेन सेट 20 प्रीमियम ट्रेन राजधानी को हटाकर चलाई जाएगी। इनकी रफ्तार 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। उक्त ट्रेनें विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होंगी। इनका किराया राजधानी-शताब्दी से 20 से 25 फीसदी अधिक हो सकता है।

हाईस्पीड कॉरिडोर का एलान संभव
बजट में चार हाई स्पीड कॉरिडोर बनाने की घोषणा हो सकती है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली-कोलकाता, दिल्ली-मुंबई, मुंबई-चेन्नई, चेन्नई-कोलकाता के बीच हाई स्पीड कॉरिडोर पर भविष्य में तेज रफ्तार ट्रेन सेट 18 और 20 को चलाने की योजना है। रेलवे सर्वोच्च प्राथमिकता पर प्रमुख रेल मार्गो का 100 फीसदी विद्युतीकरण और विश्वस्तरीय नया सिग्लन सिस्टम लगाने की तैयारी कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News