IMF ने नए कृषि कानूनों का किया समर्थन, कहा- इससे कृषि क्षेत्र में आएगा महत्‍वपूर्ण सुधार

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 01:26 PM (IST)

वाशिंगटनः भारत सरकार द्वारा पेश किए गए तीन नए कृषि कानूनों की अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने तारीफ की है। आईएमएफ ने कहा कि इन तीनों कृषि कानूनों में कृषि क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण सुधार लाने की क्षमता है। आईएमएफ ने कहा कि नए सिस्‍टम में जाने के दौरान जिन लोगों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ सकता है, उनके लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना भी बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के डायरेक्‍टर ऑफ कम्‍युनिकेशंस गेरी राइस ने कहा कि नए कानून बिचौलियों की भूमिका को कम करेंगे और दक्षता को बढ़ाएंगे। राइस ने गुरुवार को वाशिंगटन में एक न्‍यूज कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि हमारा मानना है कि कृषि कानूनों से भारत के कृषि क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण सुधार होगा और इससे किसानों को बहुत फायदा होगा। उन्‍होंने कहा कि इन कानूनों की वजह से किसान सीधे विक्रेताओं से संपर्क करने में सक्षम बनेंगे, दलालों की भूमिका कम होने से किसानों को अधिक फायदा होगा और इससे ग्रामीण विकास को समर्थन मिलेगा।  

PunjabKesari

किसानों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना बहुत महत्‍वपूर्ण
भारत में नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन पर पूछे गए सवाल पर राइस ने कहा कि इन नए कानूनों की वजह से प्रभावित होने वाले संभावित किसानों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना बहुत महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि इन सुधारों की वजह से प्रभावित होने वालों को रोजगार सुनिश्चित करना चाहिए।

PunjabKesari

राइस ने कहा कि इन कानूनों से मिलने वाले लाभ इनकी प्रभाविकता और इनके लागू करने के समय पर निर्भर करेंगे, इसलिए सुधार के साथ उन मुद्दों पर भी ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। हजारों किसान, खासकर पंजाब और हरियाणा के, दिल्‍ली के बॉर्डर पर पिछले 50 दिनों से इन तीनों कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। वह तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने और न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य की गारंटी की मांग कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News