IFFCO देश में खोलेगा 1000 ग्रामीण ई-बाजार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2016 - 10:47 AM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी से परेशान किसानों के लिए इफ्को ने नई सुविधा शुरू की है। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) किसानों के लिए ग्रामीण ई-बाजार बनाएगा। अगले साल तक देशभर में एक हजार ई-बाजार बनाए जाएंगे,जो प्राथमिक कृषि सहकारी संस्थाओं के जरिए खड़े किए जाएंगे। इनमें किसानों को खेती-किसानी की सलाह सहित उनके उपयोग की सारी चीजें मिलेंगी। इफ्को में किसान चेक देकर खाद या बीज ले सकते हैं।

किसानों को मिलेंगे पूरे दाम
इफको के स्वर्ण जयंती वर्ष में आयोजित किसान और सहकार सम्मेलन में प्रबंध संचालक डॉ. यू.एस अवस्थी ने इफको की आगे की योजना बताई। यूनिवर्सिटी ऑडिटोरियम में हुए सम्मेलन में इंदौर संभाग के विभिन्न जिलों से किसान, सहकारी क्षेत्र के नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे। अवस्थी ने बताया सहकारिता में जीवनभर के संबंध होते हैं, जिन्हें मज़बूत बनाना है। इफको सहकारी संस्थाओं के माध्यम से किसानों को भी डिजिटल युग में ले जाना चाहता है। इससे उनकी उपज खरीदने वाले बिचौलिए खत्म होंगे, इससे उन्हें पूरे दाम मिलेंगे।

पुरखों से मिली जमीन के मालिक नहीं, ट्रस्टी हो
डॉ. अवस्थी ने किसानों से कहा कि पुरखों से मिली जमीन के आप मालिक नहीं, ट्रस्टी हो। यही जमीन आप अपने बच्चों और आने वाली पीढ़ी को सौंपकर जाओगे, इसलिए यह जमीन निरोगी बनी रहे, यह हमारा फर्ज है।

रैक से सीधे सोसायटी में जाएगा खाद
कुछ किसानों ने रासायनिक खाद की बोरियों में हुक लगाने का प्रयोग बंद करने की मांग की तो डॉ. अवस्थी ने कहा अब रैक पॉइंट से सीधे सोसायटी तक खाद पहुंचेगा, ताकि हुक लगाने से खाद कम न हो। उन्होंने फसल में बेवजह अधिक रासायनिक खाद नहीं डालने की सलाह भी दी। अध्यक्षता कर रहे अपेक्स बैंक के पूर्व अध्यक्ष व बदनावर विधायक भंवर सिंह शेखावत ने कहा मध्यप्रदेश पहला ऐसा राज्य है जिसने किसानों को बिना ब्याज का कर्ज उपलब्ध कराया है। इंदौर प्रीमियर को-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष उमानारायण पटेल ने कहा इफको ने देश और किसान का गौरव बढ़ाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News