अगर आपके भी हैं कई बैंकों में खाते तो आप आ सकते हो इनकम टैक्स की रडार पर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 05:35 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आपने बिना किसी कारण कई बैंकों में खाते खोल रखे हैं और उस खाते को यूज नहीं कर रहे हैं तो आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रडार पर आ सकते है। आयकर विभाग समझता है कि आपने ढेरों बैंक अकाउंट इसलिए खोल रखे हैं ताकि वह काले धन को सफेद बनाने का जरिया बने।

भारत में अभी तक ऐसा कोई कानून नहीं बना है, जो किसी व्यक्ति को कई बैंक में खाता खोलने से रोके लेकिन जब बात आयकर विभाग की सक्रियता की आती है तो फिर ऐसे लोगों को परेशानी हो सकती है। आयकर विभाग के सोचने का तरीका अलग है। वह सोचता है कि किसी ने बिना कारण कई बैंकों में अकाउंट खोला है तो वह कहीं डमी अकाउंट तो नहीं है। वह अकाउंट किसी शेल या फर्जी कंपनी से तो नहीं जुड़ा है। उससे काले धन को सफेद बनाने में मदद तो नहीं मिल रही है।

वित्त मंत्रालय के अधिकारी बताते हैं कि अब बैंकों से नियमित रूप से सूचना आयकर विभाग को मिल रही है। कौन व्यक्ति बड़ी मात्रा में रुपए की निकासी या जमा कर रहा है, इस बारे में बैंक तुरंत आयकर विभाग को बताता है। यही नहीं, एक ही पैन नंबर पर कितने बैंक खाते खुले हैं, इसकी भी जानकारी अब एक क्लिक में ली जा सकती है।

यदि किसी व्यक्ति ने अलग-अलग शहरों में कई बैंक खाते खुलवा रखे हैं, तो भी वह संदेह का पात्र है। आज से कई साल पहले, जबकि बैंकों में सेंट्रलाइज्ड बैंकिंग सिस्टम नहीं था, तब ऐसा होता था। कई शहरों में काम करने वाले कारोबारी ऐसा करते थे, क्योंकि उस समय दूसरे शहर के बैंक का चेक क्लियर होने में वक्त लगता था। अब तो सीबीएस सिस्टम में पलक झपकते ही पैसा ट्रांसफर हो जाता है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति अलग-अलग शहर में खाता खोलता है तो जाहिर है कि कुछ दूसरा ही उद्देश्य है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News