''कूल'' और ''ट्रेंडी'' दिखने के चक्कर में IBM ने निकाल दिए 1 लाख कर्मचारी!

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2019 - 05:01 PM (IST)

सैन फ्रान्सिसकोः अमेरिका की आईटी कंपनी आईबीएम पर उसके ही पूर्व कर्मचारी ने गंभीर आरोप लगाए हैं। कर्मचारी ने कोर्ट में याचिका दायर कर दावा किया है कि कंपनी ने उम्र संबंधी भेदभाव के चलते पिछले कुछ सालों में एक लाख कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

आईबीएम के पूर्व सेल्समैन जोनाथन लैंगले की ओर से दायर किए गए मामले में एचआर वाइस प्रेजिडेंट ऐलन वाइल्ड का ने कथित तौर पर कहा, 'कंपनी से 50 हजार से 1 लाख वरिष्ठ कर्मचारियों को पिछले 5 साल या उससे ज्यादा सालों में निकाला जा चुका है'। उनका आरोप है कि आईबीएम ने दूसरी बड़ी टेक कंपनियों जैसे अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और फेसबुक के नक्शेकदम पर चलते हुए वरिष्ठ स्टाफ की जगह यंग कर्मचारियों को नियुक्त किया है। 

PunjabKesari

कंपनी ने किया आरोप का खंडन 
61 साल के लैंगले ने नए और यंग लोगों की भर्ती के नाम पर पुराने योग्य स्टाफ को निकालने को लेकर पिछले साल आईबीएम के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। हालांकि 108 साल पुरानी कंपनी आईबीएम ने इस आरोप का खंडन करते हुए कहा कि कंपनी उम्र के आधार पर कोई भेदभाव नहीं करती। 

PunjabKesari

अपने बयान में आईबीएम ने कहा, 'हम हर साल 50 हजार कर्मचारियों को हायर करते हैं और करीब 50 करोड़ डॉलर उनकी ट्रेनिंग पर खर्च करते हैं। हमारे पास हर दिन 8 हजार से ज्यादा जॉब ऐप्लिकेशन आते हैं। इसलिए यह साफ है कि आईबीएम की रणनीति और भविष्य की दिशा के बारे में जबर्दस्त उत्साह है।' 

PunjabKesari

प्रोपब्लिका में भी छपी थी छंटनी की रिपोर्ट 
हालांकि आईबीएम ने इस समयावधि में अपने ग्लोबल वर्कफोर्स के करीब तीन हिस्सों के बराबर कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जबकि कंपनी में नए लोगों की जमकर भर्ती हुई। इससे पहले अमेरिकी पब्लिकेशन प्रोपब्लिका ने भी मार्च में एक रिपोर्ट छापी थी। इसमें कहा गया था कि आईबीएम ने पिछले पांच सालों में 40 और इससे अधिक उम्र वाले करीब 20 हजार कर्मचारियों की छंटनी की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News