गणतंत्र दिवस के मौके पर खूब हुई बिक्री, तोड़ दिया पिछले साल का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Friday, Jan 26, 2024 - 06:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः गणतंत्र दिवस के मौके पर देश भर बाजार तिरंगों से रंगे हैं। लोगों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन जमकर शॉपिंग की है जिससे खरीदारी का रिकॉर्ड पिछले साल से भी आगे निकल गया है। साल 2023 में बिक्री की तुलना में 2024 गणतंत्र दिवस की बिक्री ज्यादा हुई है। यूनिकॉमर्स ने खुलासा किया कि पिछले साल की बिक्री की तुलना में 2024 में गणतंत्र दिवस बिक्री के दौरान उसके ई-कॉमर्स ऑर्डर आइटम की वैल्यू में 18.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। बता दें, कंपनी ने रिपब्लिक डे सेल के नौ दिनों (13 से 21 जनवरी) के दौरान अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से संसाधित ऑर्डर आइटम का विश्लेषण किया।

इनका मिला फायदा

यूनिकॉमर्स रिपोर्ट में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस की बिक्री के दौरान ई-कॉमर्स की बढ़ोतरी को प्रमुख बाजारों द्वारा किए गए एक्ससिटिंग ऑफर्स और राष्ट्रव्यापी विपणन अभियानों से समर्थन मिला है। इससे बाज़ारों को इस अवधि के दौरान साल-दर-साल (YoY) ऑर्डर आइटम वृद्धि 28.7 प्रतिशत दर्ज करने में मदद मिली है। दूसरी ओर, ब्रांड वेबसाइटों ने सालाना आधार पर 1.7 प्रतिशत की धीमी वृद्धि दर्ज की है, जबकि औसत ऑर्डर मूल्य में मजबूत वृद्धि जारी है।

कैश ऑन डिलीवरी में भी तेजी

ई-कॉमर्स के प्रति उपभोक्ता की जागरूकता प्रीपेड ऑर्डर में 20.6 प्रतिशत की वृद्धि में स्पष्ट थी, बिक्री अवधि के दौरान कैश-ऑन-डिलीवरी (सीओडी) ऑर्डर में 16.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस कैलेंडर साल की अंतिम तिमाही में मजबूत प्रदर्शन के बाद, गणतंत्र दिवस की बिक्री ने बढ़ते ई-कॉमर्स उद्योग के लिए नए साल की जोरदार शुरुआत की।

ऑनलाइन बिक रहे झंडे और टी-शर्ट

रिपब्लिक डे के मौके पर लोग जमकर झंडे कर तिरंगे के प्रिंट वाली टी-शर्ट खरीदते हैं। ऐसे में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की जगह इन चीजों की जमकर खरीदारी होती है। ऑनलाइन ब्लिंकइट से लेकर स्विगी इंस्टमार्ट, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और जेप्टो पर ये खरीदारी और इंस्टेंट डिलीवरी के लिए उपलब्ध है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News