नौकरियों का सृजन कैसे होगा? मोदी सरकार ने अंतरिम बजट में बताया ही नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Feb 05, 2019 - 01:55 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार ने अपने अंतरिम बजट में किसानों और मध्यम वर्ग के मतदाताओं के लिए अपना पिटारा तो खोल दिया लेकिन नई नौकरियों का सृजन कैसे होगा इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी। पिछले लोकसभा चुनाव में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जॉब मुहैया कराने का वादा किया था लेकिन इस संबंध में अभी तक कोई प्रामाणिक रिपोर्ट सरकार की तरफ से सार्वजनिक नहीं की जा सकी है। अब आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बेरोजगारी का मुद्दा राजनीतिक रूप से संवेदनशील रूप धारण करता जा रहा है। 

सरकार पर आरोप लग रहे हैं कि वह चुनाव को देखते हुए श्रम से संबंधित तमाम आंकड़ों को सार्वजनिक नहीं होने दे रही। बजट पेश होने के ठीक पहले लीक हुई एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल बेरोजगारी दर का आंकड़ा बीते चार दशकों के इतिहास में काफी अधिक रहा। इस दौरान बेरोजगारी दर 6.1 फीसदी दर्ज की गई।

2014 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल 1 करोड़ नौकरी देने का वादा किया था। भारी बहुमत से चुनाव जीतने के बाद उनके नेतृत्व वाली सरकार ने तथ्यात्मक रूप से रोजगार सृजन का आंकड़ा अभी तक पेश नहीं किया है। वैसे एक फरवरी को बजट पेश करने के दौरान संसद में बोलते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि बीते दो सालों में सरकार ने 2 करोड़ रोजगार के अवसर मुहैया कराए हैं लेकिन इस संदर्भ में 2016 के बाद से सरकार ने अभी तक श्रम से संबंधित आधिकारिक सर्वे जारी नहीं किया।

नीति आयोग के वाइस-चेयरमैन राजीव कुमार ने पिछले सप्ताह कहा था कि चार सालों के दौरान पैदा की गईं नौकरियों के लिए ढेर सारे साक्ष्य मौजूद हैं। हालांकि, नौकरियों के संबंध में जारी रिपोर्ट की सच्चाई पर भी सवाल उठने लगे हैं। क्योंकि, पिछले दिनों केंद्र सरकार पर रोजगार और बढ़ती बेरोजगारी के आंकड़े छिपाने के आरोप लगने के बाद राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के दो सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News