Hinduja फैमिली पर घरेलू स्टाफ से क्रूरता के आरोप, ‘कर्मचारियों से ज्यादा कुत्ते पर खर्च किया’

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 04:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ब्रिटेन के सबसे अमीर हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों पर घरेलू स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार के आरोप लगे हैं। हिंदुजा फैमिली पर स्विट्जरलैंड में मानव तस्करी का केस चलाया जा रहा है। इस दौरान अभियोजन पक्ष ने कहा है कि हिंदुजा फैमिली अपने स्टाफ से ज्यादा खर्च कुत्ते पर करते हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, उन पर आरोप है कि उन्होंने लेक जेनेवा स्थित अपने विला में एक भारतीय महिला को काम पर रखा और बहुत कम सैलरी दी। उसका पासपोर्ट भी जब्त कर लिया गया था। उससे रोजाना 18 घंटे काम कराया गया और 7 स्विस फ्रेंक (लगभग 6.19 पाउंड) का पेमेंट किया। उधर, यह परिवार अपने पालतू कुत्ते पर सालाना 8,584 फ्रेंक (7,616 पाउंड) खर्च करता है। हिंदुजा फैमिली से अदालती खर्च के लिए 10 लाख फ्रेंक और स्टाफ के लिए 35 लाख फ्रेंक का हर्जाना मांगा गया है।

फ्रेंक की बजाय भारतीय रुपए में कर रहे थे पेमेंट 

रिपोर्ट के अनुसार, मानव तस्करी का यह केस स्विट्जरलैंड में सोमवार को शुरू हुआ। इसमें प्रकाश हिंदुजा, उनकी पत्नी कमल हिंदुजा, बेटा अजय हिंदुजा और उनकी पत्नी नम्रता हिंदुजा के खिलाफ यह आरोप लगाए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, स्टाफ को घर से बाहर जाने की मंजूरी भी नहीं थी। उन्हें पेमेंट भी भारतीय रुपये में किया जाता था। उसे हफ्ते में कोई छुट्टी भी नहीं मिलती थी।

हिंदुजा परिवार ने आरोपों से किया इनकार

हिंदुजा परिवार ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि वह अपने स्टाफ के साथ गरिमा और सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि अभियोजन पक्ष ने आरोपों को बढ़ा-चढ़ाकर बताया है। स्टाफ को सैलरी के अलावा खाना और घर भी मिलता था। हमारे स्टाफ की सैलरी भारत में उनकी कमाई से बेहतर है। स्टाफ कहीं भी जाने के लिए आजाद है। अजय हिंदुजा ने कोर्ट को बताया कि सभी कर्मचारियों को काम के नियमों की जानकारी थी। ये सभी थर्ड पार्टी एजेंसी के द्वारा चुने गए थे।

हिंदुजा फैमिली की नेट वर्थ 37 अरब पाउंड से ज्यादा 

प्रकाश हिंदुजा की उम्र 78 वर्ष और कमल हिंदुजा की 75 वर्ष है। उन्होंने स्वास्थ्य कारणों के चलते केस की कार्रवाई में हिस्सा नहीं लिया। अभियोजन पक्ष ने हर्जाने के अलावा प्रकाश और कमल के लिए 5.5 साल और अजय और नम्रता के लिए 4.5 साल की जेल की सजा की मांग की है। द संडे टाइम्स रिच लिस्ट के अनुसार, 37 अरब पाउंड से अधिक की वेल्थ के साथ हिंदुजा फैमिली ब्रिटेन का सबसे अमीर परिवार है। उनके पास लंदन में कई सारी प्रॉपर्टी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News