US संसद में H-1B वीजा बिल पेश, भारतीयों को मिलेगी बड़ी राहत!

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 05:02 PM (IST)

नई दिल्लीः अमरीकी संसद के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में एच1बी वीजा के संबंध में एक बिल को फिर से पेश किया गया है। इस बिल के अनुसार अमरीका में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग या गणित विषय पर पी.एच.डी. करने वाले विदेशी छात्रों को वार्षिक आधार पर रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड और एच1बी वीजा की संख्या सीमा में विशेष छूट दी जाए। ये वीजा सालाना आधार पर जारी किए जाते हैं।

स्टैपल एक्ट किया गया पेश
नए एक्ट का नाम स्टॉपिंग ट्रेंड इन अमरीका पी.एच.डी. फ्रॉम लीविंग द इकोनॉमी (स्टैपल) है। इससे संबंधित बिल सांसद एरिक पॉल्सन और माइक क्विग्ली ने अमरीकी संसद कांग्रेस में पेश किया। एरिक ने कहा, "इसमें कोई चाैंकाने वाली बात नहीं है। दुनियाभर के होनहार लाेग अपनी डिग्री लेने अमरीका आएं। हम यहां उन स्टूडेंट्स की एजुकेशन और ट्रेनिंग के लिए जो भी हो सकता है, करेंगे। वे यहां जो सीखेंगे, उसका अमरीकी इकोनॉमी में योगदान देंगे।"

अर्थव्यवस्था को मिलेगा बढ़ावा
उन्होंने आगे कहा, “यहां हजारों जॉब खाली होने जा रहे हैं। अब स्टैपल एक्ट तय करेगा कि अमरीकी कंपनियों को उनकी जरुरत के हिसाब से टैलेंट मिले। इन पेशेवरों के डिप्लोमा के साथ ग्रीन कार्ड या (ए) वीजा की स्टैपलिंग करने से ये नई खोजों का आविष्कार और इन्हें विकसित कर सकते हैं जो हमारी अर्थव्यवस्था को भी बढ़ाएगा।” गौरतलब है कि एच1बी वीजा को लेकर आई.टी. क्षेत्र से जुड़े पेशवरों में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है, क्योंकि ट्रंप प्रशासन ने वीजा नियमों में सख्ती करने के आदेश दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News