GST पहले 9 माह में उपकर से मिलेंगे 55,000 करोड़

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2017 - 11:29 AM (IST)

नई दिल्ली: केन्द्र को उम्मीद है कि वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) के क्रियान्वयन के बाद उसे पहले माह में उपकर से 55,000 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे। इनमें एक बड़ा हिस्सा अहितकर और लग्जरी उत्पादों पर उपकर से प्राप्त होगा। सरकार का इरादा जी.एस.टी. को 1 जुलाई से लागू करने का है। कोयले, लग्जरी उत्पादों तथा अहितकर वस्तुओं पर उपकर से प्राप्त होने वाली राशि का इस्तेमाल नई कर प्रणाली लागू होने के बाद राज्यों को होने वाले राजस्व नुक्सान की भरपाई के लिए किया जाएगा।

राजस्व विभाग के अनुमान के अनुसार चालू वित्त वर्ष की जुलाई से मार्च अवधि के दौरान कोयला, लिग्नाइट और दलदली कोयले पर उपकर से 22,000 करोड़ रुपए प्राप्त होने की उम्मीद है। एक सूत्र ने कहा कि तम्बाकू पर उपकर से 16,000 करोड़ रुपए की प्राप्ति की उम्मीद है। सौर पैनल उपकरणों पर 5 प्रतिशत लगेगा जी.एस.टी.अधियाराजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि जी.एस.टी. व्यवस्था में सौर पैनल उपकरण पर सबसे कम 5 प्रतिशत की दर से कर लगेगा जबकि शुरू में इस पर 18 प्रतिशत कर लगाने का प्रस्ताव था। वरिष्ठ अधिकारियों ने आज कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली की अध्यक्षता वाली जी.एस.टी. परिषद सौर उपकरण पर 18 प्रतिशत कर लगाने के निर्णय पर पुनर्विचार कर सकती है। परिषद में राज्यों के वित्तमंत्री शामिल हैं।

सुविधा उपलब्धकत्र्ता बनने के लिए 160 कम्पनियों ने किया आवेदनमाल एवं सेवाकर (जी.एस.टी.) के लिए सूचना प्रौद्योगिकी प्रणाली उपलब्ध कराने वाली कम्पनी जी.एस.टी. नैटवर्क  (जी.एस.टी.एन.) को जी.एस.टी. सुविधा उपलब्धकत्र्ता (जी.एस.पी.) बनने में रुचि रखने वाली 160 कम्पनियों के आवेदन मिले हैं। पिछले साल दिसम्बर में जी.एस.टी.एन. ने 34 कम्पनियों को जी.एस.पी. घोषित किया था। इनमें टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेज, डेलाइट टच, ई.वाई. और टैली सॉल्युशंस शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News