GST से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

Sunday, Jul 02, 2017 - 12:14 PM (IST)

मुंबईः वैश्विक स्तर से मिले नकारात्मक संकेतों के बीच बीते सप्ताह बी.एस.ई. का सैंसेक्स 216 अंक फिसलकर 30,921.61 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 54.05 अंक की साप्ताहिक गिरावट के साथ सप्ताहांत पर शुक्रवार को 9,520.90 अंक पर बंद हुआ। बड़ी कंपनियों के विपरीत मझौली और छोटी कंपनियों में निवेशकों का रुख सकारात्मक रहा। बी.एस.ई. का मिडकैप 0.42 प्रतिशत यानी 60.67 अंक चढ़कर 14,644.48 अंक पर और स्मॉलकैप 0.19 प्रतिशत यानी 28.62 अंक चढ़कर 15,410.52 अंक पर रहा। जम्मू-कश्मीर को छोड़कर देश भर में 01 जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) लागू हो गया है।

आने वाले सप्ताह में बाजार पर सबसे ज्यादा असर इसी का दिखेगा। निवेशकों का रुख सकारात्मक रहता है या नकारात्मक यह इस बात पर निर्भर करेगा कि अर्थव्यवस्था नयी कर व्यवस्था के साथ किस प्रकार सामंजस्य बैठा पाती है, इसके अलावा निक्केई द्वारा विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पी.एम.आई.) भी इसी सप्ताह जारी होने हैं। बाजार पर इसका भी असर रहेगा। वैश्विक स्तर पर बीते सप्ताह शेयर बाजारों में गिरावट देखी गयी। निवेशकों की नजर विदेशी बाजारों पर भी रह सकती है।

गत सप्ताह जून के डेरिवेटिव सौदों का निपटान हुआ इससे बाजार में उतार-चढाव का रुख रहा। अमरीका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार के‘ओबामा केयर’को समाप्त करने वाले विधेयक पर मतदान टालने के लिए विवश होने से नकारात्मक संकेत गया। पूर्ववर्ती सरकार द्वारा शुरु की गयी किफायती स्वास्थ्य सेवा वाली यह योजना पिछले साल हुये राष्ट्रपति चुनाव में वहाँ एक प्रमुख मुद्दा रही थी। इससे दुनिया के अन्य बाजारों के साथ घरेलू शेयर बाजार भी दबाव में रहे।

Advertising