जीएसटी काउंसिल की बैठक आज, रियल एस्टेट और लॉटरी पर फैसला संभव

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 12:09 AM (IST)

नई दिल्ली: जीएसटी काउंसिल की बड़ी महत्वपूर्ण बैठक आज को होने वाली है। इस बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं। इसमें रियल एस्टेट सेक्टर को राहत दी जा सकती है। इसके अलावा सीमेंट पर जीएसटी की दरों में भी कटौती हो सकती है। इसके अलावा अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर भी जीएसटी घटाया जा सकता है। वही लॉटरी पर एक समान जीएसटी लगाने पर फैसला हो सकता है।

रियल एस्टेट सेक्टर के लिए 3 से 5 फीसदी जीएसटी लगाया जा सकता है। अभी ये सेक्टर 12 फीसदी तक जीएसटी देता है। दूसरी तरफ मंत्रियों के समूह ने लॉटरी पर एक समान जीएसटी लगाने की वकालत की है। लॉटरी पर 18 या 28 फीसदी जीएसटी लगाया जा सकता है।

अभी राज्य प्रायोजित लॉटरी पर 12 फीसदी और राज्य की मंजूरी से चलने वाली लॉटरी पर 28 फीसदी जीएसटी है। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुन्गंतीवार की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह ने लॉटरी पर जीएसटी 18 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का सुझाव दिया है। राज्य प्रायोजित लॉटरी पर जीएसटी या तो 28 फीसदी या घटाकर 18 फीसदी करने का सुझाव दिया है। मंत्रियों का समूह सभी तरह की लॉटरी पर एक तरह का जीएसटी चाहता है।

अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर अभी जीएसटी की दर 12 फीसदी है। इस घटाकर 5 फीसदी करने के पक्ष में मंत्रियों का समूह है। इसके अलावा किफायती घरों के प्रोजेक्ट में आने वाले अंडर कंस्ट्रक्शन मकान पर इसे 3 फीसदी रखा जा सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News