अक्टूबर में GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए के पारः जेतली

punjabkesari.in Thursday, Nov 01, 2018 - 01:52 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः जीएसटी कलेक्शन मोदी सरकार के लिए राहत की खबर लेकर आया है। वित्त मंत्री अरुण जेतली के मुताबिक, अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

PunjabKesari

मई में हासिल किया था यह आंकड़ा
वित्त मंत्री ने एक ट्वीट में बताया, ''अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है। जीएसटी की यह सफलता कम रेट, कर चोरी पर रोक और बेहतर अनुपालन की वजह से है।'' इससे पहले सितंबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 94,442 करोड़ रुपए रहा था। अगस्त के मुकाबले इसमें थोड़ी बढ़ोत्तरी हुई थी। अगस्त में जीएसटी कलेक्शन 93,690 करोड़ रुपए रहा था। इससे पहले अप्रैल महीने में ग्रॉस जीएसटी रेवेन्यू एक लाख करोड़ के पार पहुंचा था। इस दौरान कुल जीएसटी कलेक्शन 1.03 लाख करोड़ रुपए रहा था।
 

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत 77वें स्थान पर
बुधवार को जारी हुई वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में भारत को 77वीं रैंक दी गई। भारत की रैंकिंग में एक साल में 23 पायदान का सुधार हुआ। वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ा बदलाव जीएसटी के कारण आया है। पिछले साल की रैंकिंग में जीएसटी को शामिल नहीं किया गया था। जीएसटी ने कारोबार की शुरुआत करना आसान बना दिया है, क्योंकि इसमें कई सारे एप्लिकेशन फॉर्म को इंटिग्रेट कर एक सिंगल जनरल इनकॉरपोरेशन फॉर्म लाया गया है। इससे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया तेज हुई है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News