GST: अब तक 29.64 लाख से अधिक लोगों ने फाइल किया पहला रिटर्न

punjabkesari.in Saturday, Aug 26, 2017 - 07:12 PM (IST)

नई दिल्ली: 1जुलाई से देश भर में लागू हुए वस्तु एवं सेवा कर के अंतर्गत अब तक 29.64 लाख से अधिक लोगों ने पहला रिटर्न दाखिल कर दिया है। जी.एस.टी. के अंतर्गत पहला रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त यानी शुक्रवार को खत्म हो चुकी है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि शुक्रवार सुबह तक 29.64 लाख से अधिक रिटर्न दाखिल किए जा चुके थे। साथ ही उन्होंने अनुमान जताया था कि समय सीमा खत्म होने तक करीब 15.20 लाख रिटर्न और दाखिल हो जाएंगे। बता दें कि जी.एस.टी. के अंतर्गत फर्मों व इकाइयों को मासिक आधार पर बिक्री का रिटर्न दाखिल करना होगा और करों का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। हालांकि यह पहला रिटर्न एक समरी रिटर्न था। शायद इसीलिए व्यापारियों को थोड़ा अतिरिक्त समय भी दिया गया।

इससे पहले जी.एस.टी. रिटर्न दाखिल करने की अंतिम समय सीमा 20 अगस्त निर्धारित थी लेकिन जी.एस.टी.एन. पोर्टल में टैक्निकल खराबी आने के कारण इसे सरकार ने 5 दिन यानी 25 अगस्त तक बढ़ा दिया। सरकार को यह फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि आखिरी दिन अचानक कई सारे लोगों की ओर से रिटर्न फाइल करने के कारण साइट ठप्प हो गई थी। इसके अलावा कई हलकों से इस तारीख को बढ़ाए जाने की मांग भी उठ रही थी। गत 23 अगस्त तक 48 लाख करदाताओं ने अपने बिक्री आंकड़ों को पोर्टल पर डाल दिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News