फूड रिटेल बिजनेस में उतरी Flipkart, ग्रोसरी और फूड प्रोडक्ट्स का भी कर सकेंगे ऑर्डर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 01:06 PM (IST)

नई दिल्लीः अब आप ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा खाने-पीने का सामान भी खरीद सकते हैं। कंपनी ने ऐलान किया कि वह देश में फ्लिपकार्ट फार्मरमार्ट नाम से नया व्यापार शुरू कर रही है। इस नए बिजनेस के साथ कंपनी अपनी प्रमुख प्रतिद्वंदी कंपनी अमेजन को भी चुनौती देने की तैयारी कर रही है। अमेजन फूड रिटेल सेगमेंट में पहले ही अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुकी है।
PunjabKesari
FDI नीति के तहत मिलेगा फायदा
मोदी सरकार की नई एफडीआई नीति के तहत विदेशी निवेशकों को भारत में रिटेल सेक्टर के लिए मंजूरी नहीं लेनी है। जिसमें 100 फीसदी एफडीआई की इजाजत है। जल्द ही फ्लिपकार्ट लाइसेंस पाने के लिए अप्लाई करेगी। इसके बाद उसे फूड रिटेल में निवेश के लिए डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन (DIPP) से अनुमति लेनी होगी।
PunjabKesari
तेजी से बढ़ रहा ऑनलाइन ग्रोसरी शॉपिंग का बाजार
देश में असंगठित रिटेल सेगमेंट में ग्रोसरी सेगमेंट की हिस्सेदारी काफी बड़ी है। अनुमान के मुताबिक, भारत में ग्रोसरी बाजार 200 अरब डॉलर जितना है। पिछले कुछ साल में बिग बास्केट, ग्रोफर्स जैसी कंपनियों ने ऑनलाइन ग्रोसरी सेगमेंट में अपनी जगह बनाई है, जहां से लोग अंडा, ब्रेड और दूध जैसे रोजमर्रा के सामान भी खरीद रहे हैं। भारत में ऑनलाइन किराना मार्केट अभी खुल ही रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 0.15 फीसदी लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। हालांकि मार्केट को उम्मीद है कि साल 2023 तक 68.66 फीसदी लोग ऑनलाइन खरीदारी करने लगेंगे।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News