भारत-कनाडा के बीच कृषि व्यापार में वृद्धि की अपार संभावना: तोमर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि भारत और कनाडा के बीच कृषि व्यापार में वृद्धि की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और विदेश मंत्रालय के सहयोग से भारत-कनाडा बिजनेस चैंबर (आईसीबीसी) द्वारा आयोजित एक वेब गोष्ठी के उद्घाटन भाषण में यह बात कही।

भारत और कनाडा के बीच कृषि-व्यापार में तेजी से वृद्धि का हवाला देते हुए तोमर ने कहा कि भारत कनाडा की सब्जियों और कृषि सामग्रियों का पांचवां सबसे बड़ा आयातक है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच कृषि व्यापार में वृद्धि की काफी अधिक संभावनाएं हैं। तोमर ने कहा कि सरकार ने ‘एक देश- एक बाजार’ की स्थापना और छोटे तथा सीमांत किसानों की सुरक्षा के उचित उपायों के साथ खेती में ठेका प्रथा को बढ़ावा देने के लिए कृषि क्षेत्र में कई सुधार किए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये का कृषि बुनियादी ढांचा कोष भी स्थापित किया है।

वहीं, कनाडा की कृषि एवं कृषि-खाद्य मंत्री मैरी क्लॉड बीबू ने कहा कि कनाडा और भारत में कृषि और कृषि-व्यापार संबंधी मजबूत द्विपक्षीय रिश्ते हैं और सहयोग का गौरवपूर्ण इतिहास है। उन्होंने कहा कि भारत में तेजी से हो रहा आर्थिक विकास नई उपभोक्ता मांगों को आगे बढ़ा रहा है और कनाडा खाद्य प्रसंस्करण, खाद्य सुरक्षा तथा परिवहन बुनियादी ढांचे में वैज्ञानिक व तकनीकी विशेषज्ञता के माध्यम से भारत की तत्संबंधी मांगों को पूरा करने में मदद कर सकता है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News