ग्रॉफर्स का इस वित्त वर्ष में 5,000 करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्य

Monday, May 06, 2019 - 06:39 PM (IST)

कोलकाताः आनलाइन सुपरमार्केट क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ग्रॉफर्स एकीकरण के जरिए मुनाफे की स्थिति में पहुंचने का प्रयास कर रही है। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) में 5,000 करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्य रखा है। कंपनी का इरादा अगले तीन साल में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए पूंजी बाजार में उतरने का भी है।

ग्रॉफर्स के सह संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अलबिंदर ढींढसा ने कहा, ‘‘बीते वित्त वर्ष 2018-19 में हमारा कारोबार 2,500 करोड़ रुपए रहा। अभी हमारी मासिक बिक्री 8.5 प्रतिशत की दर से बढ़ते हुए 225 करोड़ रुपए है। चालू वित्त वर्ष में हम 5,000 करोड़ रुपए की बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं।'' आनलाइन कंपनी का मूल्यांकन 60 करोड़ डॉलर का है। कंपनी तीन साल पहले हाइपर स्थानीय आपूर्ति मॉडल से निकली थी। 

ढींढसा ने कहा कि इस फैसले से न केवल कंपनी टिकी रह सकी बल्कि वह साल दर साल आगे बढ़ती रही। इसी रणनीति की वजह से कंपनी को उत्तर और पूर्वी भारत के प्रमुख शहरों में लाभ की स्थिति में आने की मदद मिली। ग्रॉफर्स ने हाल में छह करोड़ डॉलर जुटाए हैं। इसके बावजूद कंपनी 12 उन शहरों पर ही ध्यान केंद्रित कर रही है जहां वह पहले से मौजूद है। कंपनी अभी आक्रामक भौगोलिक विस्तार पर ध्यान नहीं दे रही है। ढींढसा ने कहा, ‘‘हम दिल्ली में लाभ की स्थिति में पहुंचने के करीब हैं। गुड़गांव और नोएडा क्षेत्रों में कंपनी लाभ की स्थिति में है। कोलकाता में भी कंपनी लाभ की स्थिति में पहुंचने के करीब है।''

jyoti choudhary

Advertising