गोयल ने चीनी सेब के लिए आयात शुल्क कम किए जाने की अफवाहों का खंडन किया

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 12:00 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत में सस्ता चीनी सेब आने की अफवाहों को खारिज करते हुए, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि सरकार ने कोई शुल्क कम नहीं किया है और सभी आयात विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की शर्तों के अनुरूप होते हैं। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में पड़ोसी देश से सस्ते सेब आने पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘‘कुछ लोग झूठ फैला रहे हैं कि सरकार ने चीन से आने वाले सेबों पर शुल्क कम कर दिया है यह आधारहीन अफवाह है। सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है।'' 

उन्होंने कहा कि सभी आयात विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) द्वारा निर्धारित मानदंडों के तहत होते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझसे पहले भी यह सवाल पूछा गया था... ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है। मुझे लगता है कि कुछ लोगों का काम केवल आधारहीन अफवाहें फैलाना होता है, जिनका कोई मतलब नहीं होता।'' एक अन्य सवाल पर कि क्या चीन में बिजली संकट भारतीय निर्यातकों के लिए एक अवसर है, मंत्री ने कहा कि घरेलू कंपनियों के लिए बहुत सारे अवसर हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘आज देश उन अवसरों का लाभ उठाने को तैयार है। हम उद्यमियों, उद्योग और कारोबारियों का देश हैं। हम एमएसएमई का देश हैं जो दुनिया के बाकी हिस्सों से आत्मविश्वास से निपटने के लिए सशक्त हैं।'' मंत्री ने यह भी बताया कि चालू वित्त वर्ष में भारत का निर्यात 21 सितंबर तक 185 अरब डॉलर का रहा, और वर्ष 2021-22 की पहली छमाही के अंत तक यह निर्यात 195 अरब डॉलर को छू सकता है। वर्ष 2020-21 के दौरान भारत का निर्यात 290 अरब डॉलर का रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News