गोयल ने रत्न एवं आभूषण क्षेत्र से कहा, 100 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य तय करें

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 11:28 AM (IST)

दुबईः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को रत्न एवं आभूषण निर्यातकों से आने वाले वर्षों में सालाना 100 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य तय करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में निर्यात की दृष्टि से काफी संभावनाएं हैं। गोयल ने उद्योग से आग्रह किया कि वे बेहतर विपणन उपकरण और डिजाइन के जरिए निर्यात बढ़ाएं। 

गोयल ने रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्द्धन परिषद (जीजेईपीसी) के निर्यात सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आइए 100 अरब डॉलर का लक्ष्य तय करें।'' उन्होंने बताया कि देश के 400 अरब डॉलर के निर्यात में इस क्षेत्र की हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी है। भारत ने चालू वित्त वर्ष (2021-22) में 400 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को पार कर लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार संयुक्त अरब अमीरात और अन्य गंतव्यों में इस क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक सूत्रधार और प्रवर्तक के रूप में कार्य करेगी।

गौरतलब है कि फरवरी में भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा एक व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर हस्ताक्षर किए थे, जो एक मई से लागू होगा। जीजेईपीसी के अध्यक्ष कॉलिन शाह ने कहा कि इस समझौते से यूएई, अफ्रीका और पश्चिम एशिया के देशों सहित अन्य क्षेत्रों को निर्यात में बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। शाह ने कहा, ‘‘यूएई में हमारा निर्यात बढ़ रहा है और आने वाले वर्षों में हम इसे दोगुना या तिगुना करने के लिए काम करेंगे।'' गोयल ने दुबई में द इंडिया ज्वेलरी एक्पोजिशन (आईजेईएक्स) केंद्र का भी उद्घाटन किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News