प्याज बेचेगी सरकार, कीमतों को काबू करने के लिए उठाया बड़ा कदम

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2023 - 06:23 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार के प्रयासों से टमाटर और प्याज की कीमतों में लगातार गिरावट आई है। बफर स्टॉक से लगभग 1400 मीट्रिक टन प्याज विभिन्न बाजारों में पहुंचा दिया गया है। एनसीसीएफ इंडिया और नेफेड इंडिया के माध्यम से 25 रुपए प्रति किलोग्राम की रियायती दरों पर प्याज उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर टमाटर की कीमतों को लेकर सरकार ने कहा है कि जब तक रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमतें कम नहीं हो जाती है तब तक सरकार अपनी ओर से सस्ते दरों पर टमाटर बेचती रहेगी। फिलहाल सरकार नेफेड और एनसीसीएफ के जरिए 40 रुपए प्रति किलो के रिआयती दर पर टमाटर बेच रही है।
PunjabKesari
सरकार ने सोमवार को कहा कि प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाने का निर्णय घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने और खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए समय पर उठाया गया कदम है। प्याज निर्यात पर लगाए गए 40 प्रतिशत शुल्क के खिलाफ महाराष्ट्र के नासिक जिले में कई स्थानों पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच सरकार ने यह कहा है। व्यापारी भी शुल्क लगाए जाने के विरोध में हैं। 
PunjabKesari
केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने मीडिया को बताया, ‘‘प्याज पर निर्यात शुल्क लगाना कोई समयपूर्व लिया गया निर्णय नहीं है। बल्कि घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए यह समय पर किया गया फैसला है।'' सिंह ने कहा कि परिस्थिति की मांग होने तक सरकार चुनिंदा राज्यों में थोक और खुदरा दोनों बाजारों में बफर स्टॉक का प्याज जारी कर मामले में हस्तक्षेप करेगी। केंद्र ने शनिवार को कीमत में वृद्धि के संकेतों के साथ-साथ निर्यात में वृद्धि के बीच प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाया।
PunjabKesari
पहली बार प्याज पर निर्यात शुल्क लगाने के फैसले का उद्देश्य त्योहारों से पहले रसोई की मुख्य सब्जी, प्याज की कीमतों को काबू में रखना है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें लगभग 40 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। सिंह ने कहा कि फिलहाल सरकार दिल्ली, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और असम में बफर स्टॉक से प्याज जारी कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों में दिल्ली-एनसीआर में 25 रुपए प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर 2,500 टन प्याज बेचा गया। मूल्य के लिहाज से शीर्ष तीन आयातक देश बांग्लादेश, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात हैं।
PunjabKesari
खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 50-70 रुपए प्रति किलोग्राम के बीच
सरकार ने सोमवार को कहा कि खुदरा बाजार में ताजा फसल की आवक के साथ टमाटर की कीमतें 50-70 रुपए प्रति किलोग्राम तक आ गई हैं। उसने यह भी कहा कि जब तक दरें सामान्य स्तर पर नहीं आ जातीं, तब तक वह टमाटर की रियायती दर पर बिक्री जारी रखेगी। बेमौसम बारिश के कारण देशभर के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 250 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थीं। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने मीडिया को बताया, ''वर्तमान में देश भर के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 50-70 रुपए प्रति किलोग्राम के बीच हैं।'' 

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में नई फसल की आवक बढ़ने से कीमतें कम होनी शुरू हो गई हैं। रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री के बारे में, सचिव ने कहा कि सरकार खुदरा कीमतें सामान्य होने तक चुनिंदा राज्यों में रियायती कीमतों इसकी बिक्री जारी रखेगी। थोक और खुदरा बाजारों में दाम में नरमी के बीच सहकारी समितियों एनसीसीएफ और नाफेड ने 20 अगस्त से 40 रुपए प्रति किलोग्राम की कम दर पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। 

पिछले महीने से, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ लिमिटेड (नेफेड) टमाटर की कीमत में वृद्धि को रोकने के लिए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रहे हैं। शुरू में, सब्सिडी वाली दर 90 रुपये प्रति किलोग्राम तय की गई थी। बाद में कीमतों में गिरावट के साथ इसका मूल्य भी कम किया गया था। घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमत कम करने के लिए नेपाल से भी टमाटर का आयात किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News